Hindi, asked by harshsg1149, 1 year ago

nadiyon se hone wale labh ke bare me 10 line in hindi

Answers

Answered by duragpalsingh
20

नदियाँ सदैव ही जीवन दायिनी रही है । नदियाँ , प्रकृति का एक अभिन्न अंग है। नदियाँ , अपने साथ बारिस का जल एकत्र कर ,उसे भू-भाग मे पहुंचाने का कार्य करती है। गंगा, सिन्धु, अमेज़न, नील , थेम्स, यंगतिशि आदि विश्व की प्रमुख नदियां है। 




नदियों के कई सामाजिक, वैज्ञानिक व्  आर्थिक लाभ है । नदियों से जीवन के लिए अत्यन्त आवश्यक स्वच्छ जल प्राप्त होता है यही कारण है कि अधिकांश प्राचीन सभ्यताएं ,जनजातियाँ नदियों के समीप ही विकसित हुईं। उदाहरण के लिए सिंधु घाटी सभ्यता , सिंधु नदी के पास विकसित होने के प्रमाण मिले है । सम्पूर्ण विश्व के बहुत बड़े भाग मे  , पीने का पानी और  घरेलू उपयोग के लिए पानी , नदियो के द्वारा ही प्राप्त किया जाता है। आर्थिक दृष्टि से भी देखे तो नदियाँ बहुत उपयोगी होती है क्योंकि उद्योगो के लिए आवश्यक जल  नदियों से सरलता से प्राप्त किया जा सकता है । कृषि के लिए , सिंचाई एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया है, इसके लिए आवश्यक पानी  नदियों द्वारा प्रदान किया जाता है । नदियाँ खेती के लिए लाभदायक उपजाऊ जलोढ़ मिट्टी का उत्तम स्त्रोत होती हैं। नदियां न केवल जल प्रदान करती है बल्कि घरेलू एवं उद्योगिक गंदे व अवशिष्ट पानी को अपने साथ बहकर ले भी जाती है। बड़ी नदियों का उपयोग जल परिवहन के रूप मे भी किया जा रहा है। सैलानिओ के लिए भी नदियों कई  मनोरंजन के साधन जैसे बोटिंग , रिवर रैफ्टिंग आदि उपलब्ध करती है जिससे पर्यटन उद्योग को बढ़ावा मिलता है। नदियो से मछली के रूप मे खाद्य पदार्थ भी प्राप्त होते है। नदियों पर बांध बनाकर उनसे हाइड्रो बिजली प्राप्त होती है ।




नदियां हमारी सदैव मित्र रही है और हमे उनसे अनेक महत्वपूर्ण लाभ होते है । हमारा कर्तव्य है कि उनका अति दोहन न करे एवं उन्हे प्रदूषित होने से बचाये। 




Read more on Brainly.in - https://brainly.in/question/1401512

Answered by tushargupta0691
0

Answer:

मनुष्य नदियों का उपयोग कृषि में सिंचाई के लिए, पीने के पानी के लिए, परिवहन के लिए, जलविद्युत बांधों के माध्यम से बिजली उत्पादन के लिए और तैराकी और नौका विहार जैसी अवकाश गतिविधियों के लिए करते हैं। इनमें से प्रत्येक उपयोग नदी और उसके आसपास के पारिस्थितिक तंत्र के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है।

Explanation:

  • नदियाँ सिंचाई, घरेलू आपूर्ति, बिजली उत्पादन और उद्योग के साथ-साथ अन्य पारिस्थितिक तंत्र सेवाओं और आंतरिक और जैव विविधता मूल्यों की एक श्रृंखला के लिए पानी प्रदान करती हैं। इसलिए अनेक लाभ प्रदान करने के लिए नदियों का प्रबंधन करना जल सुरक्षा और अन्य नीतिगत प्राथमिकताओं का आधार है।
  • यह प्राकृतिक रूप से बहने वाला एक जल निकाय है। इसमें मीठे पानी होते हैं। दुनिया में कई नदियां हैं। गंगा, यमुना आदि कुछ नदियाँ हैं। ये पानी के अच्छे स्रोत हैं।
  • नदियाँ नितांत महत्वपूर्ण हैं: स्वच्छ पेयजल के लिए, लोगों की आजीविका के लिए और प्रकृति के लिए। दुर्भाग्य से, उन्हें अभी भी धमकी दी जाती है। हमें मीठे पानी की जैव विविधता को बहाल करने, प्राकृतिक नदी के प्रवाह को बहाल करने और लोगों और प्रकृति के फलने-फूलने के लिए प्रदूषित पानी को साफ करने के लिए प्रतिबद्ध होना चाहिए।

इस प्रकार यह उत्तर है।

#SPJ2

Similar questions