Hindi, asked by rajd5269, 1 month ago

Nagar Nigam ka kya kam ha

Answers

Answered by Anonymous
3

नगर निगम का काम है कि वह अपने क्षेत्र के सभी जगहों का ध्यान रखें जहां पर स्वच्छता नहीं है साथ ही उसे यह भी ध्यान रखना रहता है कि उस क्षेत्र में लोगों को सुविधाएं प्राप्त हो रही है कि नहीं जैसे बिजली , अस्पताल, टूटी टूटी सड़कों को सही करवाना .

Answered by noreply55
0

Answer:

नगर निगम के एक स्थानीय शासी निकाय के लिए कानूनी नाम होता है, जो (लेकिन जरूरी सीमित नहीं) शहर, काउंटियों, कस्बों, बस्ती, चार्टर बस्ती, गांवों और नगर सहित स्थलों के लिए प्रयुक्त शब्द होता है। नगर निगम के समावेश तब होता है जब ऐसे नगर पालिकाओं हो स्वयं राज्य या प्रांत में वे स्थित हैं के कानूनों के तहत संस्थाओं के संचालक. अक्सर, इस घटना को पुरस्कार या नगर निगम के एक चार्टर की घोषणा से चिह्नित है।

नगर निगम का निर्माण बड़े शहरों ,जैसे दिल्ली , मुम्बई , कलकत्ता तथा अन्य शहरों के लिए है । यह सम्बन्धित राज्य विधानमंडल की विधि द्वारा राज्यो में स्थापित हुई तथा भारत की संसद के अधिनियम द्वारा केंद्रशासित क्षेत्र में , राज्य के सभी नगर नियमो के लिए एक समान अधिनियम हो है या प्रत्येक के लिए भिन्न भिन्न भी हो सकता है। नगर निगम में तीन प्राधिकरण हैं - परिषद , स्थायी समिति , और आयुक्त। नगर निगम के अन्तर्गत चुंगी कर गृह कर मनोरंजन कर आदी कर लगाये जाते है।

नगर निगम उस जिले / क्षेत्र के लोगों को जो आवश्यक सेवाएं प्रदान करने की जिम्मेदारी लेता है वे सेवाएं निम्न लिखित हैं:

अस्पताल

जलापूर्ति

जलनिकास

बाजार के लिए स्थान

फायर ब्रिगेड्स

सड़कें

ओवर बिज्र

ठोस अपशिष्ट

सड़को पर की बिजली की व्यवस्था

पार्क

शिक्षा

क्षेत्र के जन्म और मृत्यु होने वाले व्यक्तियों का विवरण

Explanation:

please thank me and mark my answer brainliest

please

Similar questions