Hindi, asked by abhisheksharma7887, 5 months ago

नगरों की जीवन रेखा मेट्रो पर निबंध इन हिंदी ​

Answers

Answered by Anonymous
0

Answer:                      नगरों की जीवन रेखा मेट्रो

तेजी से बढ़ती जनसंख्या, बढ़ते शहरों और तीव्र औद्योगिकीकरण और शहरीकरण के परिणामस्वरूप भारी भीड़ ने सार्वजनिक परिवहन के लिए सस्ते और सुविधाजनक साधनों की आवश्यकता को जन्म दिया है, खासकर मेट्रो शहरों में। मेट्रो रेल जैसी सुनियोजित मास रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (एमआरटीएस) हजारों लाख की आबादी वाले महानगरीय शहरों की जीवन रेखा बनाती है।

मेट्रो रेल जो बड़े पैमाने पर परिवहन के रूप में उपयोग की जाती हैं, अन्य सार्वजनिक परिवहन सुविधाओं की तुलना में पर्यावरण के अनुकूल हैं। निजी वाहन लगभग दुगनी हानिकारक गैसों और अन्य वाष्पशील कार्बनिक यौगिकों का उत्सर्जन करते हैं जो पर्यावरण के लिए हानिकारक हैं।मेट्रो सड़क पर कारों की संख्या को कम करने में सफल रही है जो बदले में व्यक्तिगत कारों के कारण होने वाले प्रदूषण को कम करती है। इसके अलावा, इसने विभिन्न मेट्रो शहरों में भीड़भाड़ और यातायात की समस्याओं को कम करने में मदद की है ।

मेट्रो ने कई नौकरियां पैदा करके देश के वाणिज्यिक और आर्थिक विकास को आगे बढ़ाया है। इसके अलावा, मेट्रो स्टेशन और कॉरिडोर विभिन्न खिलाड़ियों के लिए व्यावसायिक अवसर प्रदान करते हैं। बड़ी संख्या में मेट्रो स्टेशन विज्ञापनों के लिए साइट उपलब्ध कराते हैं।मेट्रो स्टेशन अलग-अलग बड़ी संख्या में फूड जॉइंट्स, शॉपिंग आउटलेट्स और ऐसे ही अन्य मनोरंजक स्थलों की पेशकश करते हैं। अधिकांश व्यावसायिक घराने मेट्रो के निकट अपने कार्यालय स्थापित करना पसंद करते हैं।

यह कनेक्टिविटी बढ़ाता है और अपने कर्मचारियों के लिए प्रभावी यात्रा समय को कम करता है, जिससे अप्रत्यक्ष रूप से उत्पादकता में सुधार होता है। मेट्रो रेल की क्षमता अन्य सार्वजनिक परिवहन की तुलना में बहुत अधिक है । यह ईंधन और ऊर्जा जैसे संसाधनों को बचाने में मदद करता है जो जनता के एक छोर से दूसरे छोर तक परिवहन पर खर्च किए जाते हैं। मेट्रो की गति तेज होती है, विशिष्ट स्टेशनों पर रुकती है और इस प्रकार काफी हद तक समय की बचत होती है। इसके अलावा, यह पॉकेट फ्रेंडली है और कम्फर्ट फैक्टर से समझौता नहीं करता है।

समाज के सभी सदस्य अपनी वित्तीय स्थिति, धर्म या जाति के बावजूद यात्रा करने में सक्षम हैं जो देश की सामाजिक अखंडता को बढ़ाता है। यह उन लोगों के लिए वरदान है जो गाड़ी चलाने में असमर्थ हैं।सार्वजनिक परिवहन के लिए सीमित बुनियादी ढांचे की उपलब्धता के कारण सरकार को मेट्रो रेल परियोजनाओं में निवेश करना पड़ता है। सरकार को हमारे देश में निवेश करने के लिए निजी क्षेत्र के खिलाड़ियों और बहुराष्ट्रीय कंपनियों को आकर्षित करने के लिए प्रोत्साहन और विशेष लाभ प्रदान करने की आवश्यकता है। इसके अलावा, इन परियोजनाओं के निर्माण में ऊर्जा के स्थायी और नवीकरणीय स्रोतों के उपयोग को बढ़ावा देने पर ध्यान दिया जाना चाहिए। भारत में एक तेज और कुशल मेट्रो प्रणाली देश के समग्र आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण योगदान देगी।

#SPJ2

Similar questions