History, asked by yashikasharma2908, 6 months ago

ननकाना किस नदी पर स्थित है रावी गंगा सिंधु​

Answers

Answered by shishir303
0

ननकाना किस नदी पर स्थित है

रावी

गंगा

सिंधु​

सही विकल्प होगा...

रावी

व्याख्या :

ननकाना रावी नदी के तट पर स्थित है। ननकाना साहिब गुरु नानक जी का जन्म स्थान है जो पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में स्थित एक शहर है। लाहौर से 80 किलोमीटर की दूरी पर स्थित रावी नदी के तट पर स्थित है। यहां पर स्थित गुरुद्वारा ननकाना साहिब भी स्थित है, जो गुरु नानक जी का जन्म स्थान है। शिक्षकों के लिए यह स्थान बेहद पवित्र तीर्थ स्थल है, क्योंकि यह सिखों के प्रथम गुरु नानक देव जी का जन्म स्थान है। भारत और दुनिया से लाखों श्रद्धालु से हमेशा नाम ननकाना साहिब आते रहते हैं और यहां के विभिन्न धार्मिक समारोहों में भाग लेते हैं।

#SPJ2

Learn more:

गुरुनानक देव का परिचय देते हुए सिख धर्म की प्रमुख शिक्षाओं का वर्णन कीजिए।

https://brainly.in/question/12913110

पंडित ब्रह्म दास जी के साथ गुरु नानक देव जी कहां मिले थे?

https://brainly.in/question/19622568

Answered by himanshu121190
0

ननकाना रावी नदी के तट पर स्थित है।

ननकाना साहिब पाकिस्तान में लाहौर के दक्षिण पश्चिम से लगभग 80 किलोमीटर और फैसलाबाद के पूर्व से 75 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। 550 वर्ष पहले यहां सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक जी का जन्म हुआ था ।

ननकाना साहिब, पाकिस्तान के पंजाब प्रान्त में स्थित एक शहर है। इसका वर्तमान नाम सिखों के पहले गुरू गुरू नानक देव जी के नाम पर पड़ा है। इसका पुराना नाम 'राय-भोई-दी-तलवंडी' था। यह लाहौर से ८० किमी दक्षिण-पश्चिम में स्थित है। इसकी जनसंख्या ६०,००० है। चूंकि यह स्थान गुरू नानक देव का जन्मस्थान है, यह सिखों का पवित्र ऐतिहासिक स्थान (तीर्थ) है। यह विश्व भर के सिखों का प्रसिद्ध तीर्थस्थल है। यहाँ का गुरुद्वारा साहिब बहुत प्रसिद्ध है। महाराजा रणजीत सिंह ने गुरु नानकदेव के जन्म स्थान पर गुरुद्वारा का निर्माण कराया था।

उपरोक्त प्रश्न से सम्बंधित अन्य प्रश्न के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे |

https://brainly.in/question/41810502

#SPJ2

Similar questions