Hindi, asked by RainaDigvi, 9 months ago

नशा एक अभिशाप हैं। युवाओं में बढ़ती नशे की प्रवृत्ति से होने वाली हानियाँ एवं उनके निवारण हेतु अपने विचार लिखे।

Answers

Answered by vaidik04
1

Answer:

ऑक्सीजन के बाद हमारे शरीर के लिए सबसे जरूरी चीज पानी है। पानी हमारे खून में, कोशिकाओं में, तंत्रिकाओं में, हड्डियों में यानी पूरे शरीर में मौजूद है। हमारे शरीर का 65% से ज्यादा वजन, शरीर में मौजूद पानी का होता है। शरीर के तमाम अंगों जैसे- लिवर, किडनी, हृदय, मस्तिष्क आदि को स्वस्थ रखने के लिए पर्याप्त पानी पीना जरूरी है। पानी की कमी से डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है। पानी पीने के बारे में अक्सर लोग तरह-तरह की बातें बताते हैं, जैसे- ज्यादा पानी पीना अच्छा होता है, ज्यादा पानी पीने से नुकसान होता है, गर्भवती को ज्यादा पानी पीना चाहिए, महिलाओं को ज्यादा पानी पीना चाहिए आदि। ऐसे तमाम मिथकों का जवाब चाहते हैं, तो हम आपको बता रहे हैं।

Answered by luk3004
0

ड्रग्स  रसायन होते हैं जो शरीर और मस्तिष्क को प्रभावित करते हैं। विभिन्न दवाओं के अलग-अलग प्रभाव हो सकते हैं। दवाओं के कुछ प्रभावों में स्वास्थ्य परिणाम शामिल हैं जो लंबे समय तक चलने वाले और स्थायी हैं। वे तब भी जारी रख सकते हैं जब किसी व्यक्ति ने पदार्थ लेना बंद कर दिया हो।

कुछ तरीके हैं जिनसे व्यक्ति इंजेक्शन, साँस लेना और घूस सहित ड्रग्स ले सकता है। शरीर पर दवा का प्रभाव निर्भर करता है कि दवा कैसे वितरित की जाती है। उदाहरण के लिए, सीधे रक्तप्रवाह में दवाओं के इंजेक्शन का तत्काल प्रभाव पड़ता है, जबकि अंतर्ग्रहण का देरी से प्रभाव पड़ता है। लेकिन सभी दुरुपयोग वाली दवाएं मस्तिष्क को प्रभावित करती हैं। वे बड़ी मात्रा में डोपामाइन का कारण बनते हैं, एक न्यूरोट्रांसमीटर जो हमारी भावनाओं, प्रेरणा और खुशी की भावनाओं को विनियमित करने में मदद करता है, मस्तिष्क को बाढ़ने और "उच्च" उत्पादन करने के लिए। आखिरकार, दवाएं बदल सकती हैं कि मस्तिष्क कैसे काम करता है और किसी व्यक्ति की पसंद बनाने की क्षमता में हस्तक्षेप करता है। , तीव्र cravings और बाध्यकारी दवा का उपयोग करने के लिए अग्रणी। समय के साथ, यह व्यवहार एक पदार्थ निर्भरता, या नशीली दवाओं की लत में बदल सकता है।

आज, 7 मिलियन से अधिक लोग एक अवैध दवा विकार से पीड़ित हैं, और चार में से एक की मौत अवैध ड्रग के उपयोग से होती है। वास्तव में, किसी भी अन्य रोके जाने वाले स्वास्थ्य की स्थिति की तुलना में अधिक मौतें, बीमारियां और अक्षमताएं नशीली दवाओं के दुरुपयोग से जुड़ी हैं। नशीली दवाओं और शराब की लत से पीड़ित लोगों को भी अनजाने में चोटों, दुर्घटनाओं और घरेलू हिंसा की घटनाओं का खतरा अधिक होता है।

अच्छी खबर यह है: पदार्थ उपयोग विकार उपचार योग्य हैं।

नशाखोरी क्या है?

मादक द्रव्यों के सेवन विकार, नशीली दवाओं के दुरुपयोग या नशे के रूप में जाना जाता है, नशे की आदतों को लेने के कारण होता है। ड्रग्स में अल्कोहल, मारिजुआना, हॉल्यूकिनोजेन्स और ओपिओइड शामिल हैं। पदार्थ उपयोग विकार एक बीमारी है, जिसके परिणाम के बावजूद लोग दवाओं का अनिवार्य रूप से उपयोग करते हैं।

स्वास्थ्य पर ड्रग का प्रभाव

मादक द्रव्यों के सेवन संबंधी विकार अल्पकालिक और दीर्घकालिक स्वास्थ्य प्रभावों की एक विस्तृत श्रृंखला से जुड़े हैं। वे दवा के प्रकार, कितना और कितनी बार लिया जाता है और व्यक्ति के सामान्य स्वास्थ्य के आधार पर भिन्न हो सकते हैं। कुल मिलाकर, नशीली दवाओं के दुरुपयोग और निर्भरता के प्रभाव दूरगामी हो सकते हैं। वे मानव शरीर में लगभग हर अंग को प्रभावित कर सकते हैं।

नशीली दवाओं की लत के दुष्प्रभावों में शामिल हो सकते हैं:

एक कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली, बीमारी और संक्रमण के जोखिम को बढ़ाती है

हृदय की स्थिति असामान्य दिल की दर से लेकर दिल के दौरे और इंजेक्शन वाली दवाओं से शिराओं और रक्त वाहिकाओं के संक्रमण तक होती है

Similar questions