Hindi, asked by sharmalavkush63, 1 year ago

नदी किनारे एक आदमी खड़ा था तभी अचानक एक शेर आगया आदमी नदी में कूदने वाला था कि तभी उसे दो दो मगर्मछ् दिखाई दे गए ऐसे में अब उसके पास कोई रास्ता नहीं था। फिर बो पेड़ पर् चढ़ ग्या अभी बीच पेड़ पर चढ़ा ही था कि सामने डाली पर एक जहेरिला साप दिख गया उसके पास कोई रस्ता नहीं बचा पेड़ की नीचे एक बन्दुक् पड़ी थी अब आदमी ऐसा क्या करेगा की उसकी जान बच जाए ।

Answers

Answered by SUCCESS123
117
नदी किनारे एक आदमी खड़ा था तभी अचानक एक शेर आगया आदमी नदी में कूदने वाला था कि तभी उसे दो दो मगर्मछ् दिखाई दे गए ऐसे में अब उसके पास कोई रास्ता नहीं था। फिर बो पेड़ पर् चढ़ ग्या अभी बीच पेड़ पर चढ़ा ही था कि सामने डाली पर एक जहेरिला साप दिख गया उसके पास कोई रस्ता नहीं बचा पेड़ की नीचे एक बन्दुक् पड़ी थी अब आदमी ऐसा क्या करेगा की उसकी जान बच जाए? 

चुकी यह प्रश्न काल्पनिक है, तो इसका उत्तर भी काल्पनिक होगा। अतः मैं आपको एक काल्पनिक उत्तर दे रहा हू जो कि नैतिक मूल्य के आधार पर सही है। पचतंत्र में भी नैतिक मूल्य आधारित कहानिया है जो हमें सही मार्ग पर चलने की शिक्षा प्रदान करती है।

साँप उस मनुष्य का मित्र था जिसने साँप को एक गहरा कुआ से बाहर निकालकार उसकी जान बचाई थीं। आदमी पेड पर चढ़कर साँप से सहायता मांगता है। तो साँप अपने मित्र की सहायता के लिए अचानक से उस शेर पर हमला कर देता है। साँप को देखकर शेर भाग जाता है। मगर्मछ् साँप को आदमी की जान बचाते हुऐ देखकर साँप पर हमला करने ही वाला होता है तभी आदमी नीचे से बन्दुक् लेकर मगर्मछ् को मार देता है। इस तरह आदमी के साथ - साथ साँप की भी जान बच जाती है। 

इससे हमें यह शिक्षा मिलती है कि हमे किसी भी कठिनई भरी परिस्थिति में भी हिम्मत नहीं हारनी चाहिये और कठिनइयो का डटकर सामना करना चाहिये।
Attachments:

rishilaugh: nice one
SUCCESS123: Thanks!
Answered by deepakkrsah190
1
वह अपने एक हाथ का उपयोग साँप को पकड़ कर शेर पर डाल सकता है। शायद यह क्रिया शेर को डराने की कोशिश करेगी। इस मामले में आपको कूदने और बंदूक लेने का मौका मिलेगा। बंदूक के साथ शेर को मारो, मगरमच्छ फ़ीड और आप जाने के लिए स्वतंत्र हैं!
Similar questions