Hindi, asked by preetipree, 7 months ago

नदी और हमारा जीवन' विषय पर 80 से 100 शब्दों में अनुच्छेद लिखिए।​

Answers

Answered by goswamib120
1

नदी का जलमार्ग:

नदी पानी की एक बड़ी धारा है। नदी आम तौर पर एक पहाड़ या झील से एक समतल भूमि पर आती है। पहले पानी की कई बहुत संकरी धाराएँ एक साथ मिलकर एक बड़ी धारा बनाती हैं। यह धारा अपने मार्ग में धीरे-धीरे चौड़ी होती जाती है। इसके रास्ते में, यह अन्य छोटी नदियों से जुड़ जाती है। उन्हें इसकी सहायक नदी कहा जाता है।

अंत में नदी समुद्र, झील या किसी अन्य नदी में गिर जाती है। नदी का मुंह बहुत चौड़ा हो जाता है। एक नदी आमतौर पर पहाड़ों पर बर्फ के पिघलने से अपना पानी प्राप्त करती है। कभी-कभी इसे बारिश द्वारा भी पानी मिलता है।

उपयोगिता:

नदी हमारे लिए बहुत काम की है। यह हमें कई तरह से मदद अक्रती है। यह कई स्थानों से होकर बहती है। यह उन्हें उपजाऊ भी बनाती है। सभी समृद्ध शहर नदियों के किनारे स्थित हैं। कुछ प्राचीन सभ्यताएँ भी नदी के पास बसने के कारण ही फली-फूलीं।

यह कृषि में मदद करती है:

नदी किसानों के लिए बहुत मददगार है। कुछ देशों में, कई नदियाँ हैं। वहां फसलें काफी मात्रा में उगती हैं। अतः वहां अकाल बहुत कम है। जहां नदी है वहां आसानी से सिंचाई संभव है। सिंचाई से कृषि को मदद मिलती है।

यह देश को स्वस्थ बनाती है

एक नदी के किनारे के स्थान आम तौर पर स्वस्थ होते हैं। यदि किसी देश में नदियों का अभाव होता है तो उसे देश में मलेरिया से अकाल होने का बहुत खतरा होता है ।

इससे हमें पानी मिलता है

नदी हमारे पीने के पानी की आपूर्ति करती है। नगरपालिकाओं के जल-कार्य आमतौर पर नदियों से पानी की आपूर्ति करते हैं। हम एक नदी में स्नान कर सकते हैं। हम इसमें दैनिक उपयोग के अपने कपडे भी धो सकते हैं। नदी में स्नान करने से हमारे स्वास्थ्य में सुधार होता है। यह बहुत ताज़ा पानी देती है।

यह व्यापार और वाणिज्य में मदद करती है

नदियाँ हमारे व्यापार और वाणिज्य में मदद करती हैं। उनके किनारों पर बड़े बंदरगाह विकसित होते हैं। पूर्व में रेलवे नहीं थे। सड़कें भी बहुत कम थीं। लगभग सभी अंतर्देशीय व्यापार नावों के माध्यम से किए गए थे। व्यापारियों ने अपना माल नावों में एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंचाया। अब भी हमारे देश में नावें और स्टीमर जूट, खाद्यान्न, कपास और कई अन्य चीजों को एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जाते हैं।

नदियाँ हमें दूसरे तरीके से भी मदद करती हैं। कुछ नदियाँ क्योंकि ऊपर से नीचे बहती हैं, उनमे तेज धारा होती है। इन धाराओं का उपयोग पुरुषों द्वारा मिलों के पहियों को मोड़ने या बिजली पैदा करने में किया जाता है। हमारी राष्ट्रीय सरकार ने नदी परियोजना क्षेत्रों में कई पावर स्टेशन स्थापित किए हैं। यहाँ उन नदियों के जलशक्ति का उपयोग करके बहुत सस्ती कीमत पर बिजली पैदा की जाती है।

नदी का एक सुन्दर दृश्य होता है:

नदी बहुत सुंदर दृश्य प्रस्तुत करती है। यह हमारे लिए खुशी का स्रोत है। सर्दियों, वसंत और गर्मियों के शुरुआती दिनों में नदी का पानी शांत रहता है। हम जानते हैं कि किसी नदी के किनारे सुबह और शाम टहलना कितना सुखद होता है। नदी के शांत होने पर नाव या स्टीमर में आनंद यात्रा करना भी सुखद होता है।

नुकसान:

फिर भी नदियाँ कभी-कभी हमें बहुत नुकसान पहुँचाती हैं। बारिश के मौसम के दौरान, कुछ नदियों में बाढ़ आ जाती है। बहुत से लोग बेघर और असहाय हो जाते हैं। कभी-कभी एक विशाल क्षेत्र में बाढ़ आ जाती है। कई पुरुष और मवेशी मर जाते हैं और फसल नष्ट हो जाती है। इससे देश को बहुत नुकसान होता है।

निष्कर्ष:

यह सच है कि नदियाँ कभी-कभी हमें बहुत नुकसान पहुँचाती हैं। फिर भी एक नदी हमारे लिए आशीर्वाद है। यह हमें कई तरह से मदद करती है। इसलिए यह देखना सरकार का कर्तव्य है कि नदियाँ सूखें नहीं। हमारी सरकार अब कुछ नदियों को नियंत्रित करने की कोशिश कर रही है।

हमने कई नदी घाटी परियोजनाओं को पढ़ा है जो हमारी सरकार द्वारा स्थापित की गई हैं। इन नदियों के पानी को संग्रहित करने के लिए वहां बांध बनाए गए हैं। यह बाढ़ को रोकता है और कृषि और बिजली उत्पादन में मदद करता है। कभी-कभी ये बाँध बाढ़ का कारण भी बन जाते हैं जब भारी मात्रा में इनसे पानी छोड़ा जाता है।

Similar questions