Hindi, asked by triconeinternat8989, 1 year ago

Nav Jagran sab se kya samajhte hain

Answers

Answered by mchatterjee
24
नवजागरण फारसी शब्द रेनेसा का अंग्रेजी अर्थ रीवार्थ हिंदी में पुनर्जन्म यह संस्कृति और सभ्यता का पुनरुत्थान तथा नवजागरण कहा जाता है।

नवजागरण का युग प्राचीन जगत मध्ययुगीय के दर्शन को शताब्दी शताब्दी सहन करते थे जो ज्यादा तौर पर अंधविश्वास  एवं कुसंस्कार  के घेरे में था।


धीरे धीरे लोगों के मन में नए विचार नई सोच का संचार होने लगा एवं नई चीजों पर जीज्ञासा बना और हर बीषय को तर्क सहीत  ग्रहण करने लगे जे विज्ञान की विकास का भी कारण बना।

नवजागरण यानी की किसी नए युग की उत्पत्ति जैसे आज के वर्तमान आधुनिक युग में हम जैसे बदलाव की उम्मीद करते हैं। इस समाज के लोगों से यह भी नवजागरण का एक बहुत अच्छा और सच्चा उदाहरण है।

Answered by Priatouri
2

नवजागरण

Explanation:

पुनर्जागरण यूरोपीय काल में एक युग था जो मध्य युग से आधुनिकता में संक्रमण को चिह्नित करता था। इस युग को यूरोप में 15 वीं और 16 वीं शताब्दी के बीच पाया जाता है।

मानक आवधिकता के अलावा, एक लंबे पुनर्जागरण के समर्थकों ने 14 वीं शताब्दी में इसकी शुरुआत की और 17 वीं शताब्दी में इसका अंत किया।

पारंपरिक दृष्टिकोण पुनर्जागरण के शुरुआती आधुनिक पहलुओं पर अधिक ध्यान केंद्रित करता है और तर्क देता है कि यह अतीत से एक विराम था, लेकिन कई इतिहासकार आज इसके मध्ययुगीन पहलुओं पर अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं और तर्क देते हैं कि यह मध्य युग का विस्तार था ।

Similar questions