Hindi, asked by Anonymous, 6 months ago

नवप्रवर्तन के सिद्धांत की व्याख्या कीजिए​

Answers

Answered by SaurabhJacob
7

नवप्रवर्तन के सिद्धांत

  • प्रारंभ में, नवाचार तब शुरू होता है जब लोग समस्याओं को विचारों में परिवर्तित करते हैं। नए विचारों का जन्म प्रश्नों, समस्याओं और बाधाओं के माध्यम से होता है।
  • नवाचार की प्रक्रिया को फलने-फूलने के लिए, यह एक ऐसी जलवायु की जरूरत है जो जांच को प्रोत्साहित करे और समस्याओं का स्वागत करे।
  • दूसरे, इनोवेशन को भी एक सिस्टम की जरूरत है।

कदम

1. आइडिया जनरेशन। यह एक नवाचार प्रक्रिया का पहला कदम है।

2. वकालत और स्क्रीनिंग। उत्पन्न होने वाले प्रत्येक विचार को लागू करने के लायक नहीं है, इस कारण से, आपको प्रस्तुत सभी विचारों पर ध्यान देना चाहिए।

3. प्रयोग

4. व्यावसायीकरण

5. प्रसार और कार्यान्वयन

Answered by shishir303
13

नवप्रवर्तन के सिद्धांत की व्याख्या इस प्रकार है...

O  नवप्रवर्तन उद्यमी को नए विचारों को अपनाकर, नई तकनीकों व नयी मशीनों को लगाने के लिए प्रेरित करता है। वह कच्चे माल के नए स्रोतों का पता लगाने का भी कार्य करता है, जिससे उत्पादन के स्तर को बढ़ाया जा सके।

O  नवप्रवर्तन के सिद्धांत के अनुसार यह उद्यमी को नए-नए अविष्कार नई-नई खोजों के लिए प्रेरित करता है, जिससे उत्पादन की प्रक्रिया को तीव्र किया जा सके।

O  नवप्रवर्तन के कारण प्रतिस्पर्धा जन्म लेती है और प्रतिस्पर्धा के कारण अन्य लोग सभी नए विचारों, नई तकनीकों, अविष्कारों आदि की नकल कर लेते हैं इससे मिलने वाला आर्थिक लाभ बराबर हो जाता है।  

O  प्रतिस्पर्धा की यह प्रक्रिया और उद्यमी को और नए अविष्कारों को करने के लिए प्रेरित करती है और नवप्रवर्तन की प्रक्रिया चलती रहती है।

O  नवप्रवर्तन किसी वस्तु के उत्पादन की कीमत को कम करने के लिए नयी पद्धतियों को अपनाने तथा उत्पाद की मांग को बढ़ाने के लिए नई नीति को लागू करने के लिए भी प्रेरित करता है।  

O  नए विचार, नई तकनीक, नई खोज, नए अविष्कार इन सब को अपनाने के बाद उत्पादन में जो भी प्रतिफल मिलता है, वह उसका लाभ कहा जाता है, लेकिन यह लाभ अस्थाई होता है।  

≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡  

संबंधित कुछ अन्य प्रश्न—▼  

उद्यमिता की सफलता के प्रमुख उपायों को संक्षेप में समझाये।  

https://brainly.in/question/22018608  

═══════════════════════════════════════════

नवप्रवर्तन उद्यमिता क्या है  

https://brainly.in/question/22093271  

○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○  

Similar questions