Hindi, asked by soniya123gusain, 9 months ago

नववर्ष आगमन पर अनुच्छेद लिखिए।​

Answers

Answered by TheBrainlyMan
5

Answer:

here it is

Explanation:

यूं तो पूरे विश्व में नया साल अलग-अलग दिन मनाया जाता है, और भारत के अलग-अलग क्षेत्रों में भी नए साल की शुरूआत अलग-अलग समय होती है। लेकिन अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार 1 जनवरी से नए साल की शुरूआत मानी जाती है। चूंकि 31 दिसंबर को एक वर्ष का अंत होने के बाद 1 जनवरी से नए अंग्रेजी कैलेंडर वर्ष की शुरूआत होती है। इसलिए इस दिन को पूरी दुनिया में नया साल शुरू होने के उपलक्ष्य में पर्व की तरह मनाया जाता है।

चूंकि साल नया है, इसलिए नई उम्मीदें, नए सपने, नए लक्ष्य, नए आईडियाज के साथ इसका स्वागत किया जाता है। नया साल मनाने के पीछे मान्यता है कि साल का पहला दिन अगर उत्साह और खुशी के साथ मनाया जाए, तो साल भर इसी उत्साह और खुशियों के साथ ही बीतेगा।

हालांकि हिन्दू पंचांग के अनुसार के मुताबिक नया साल 1 जनवरी से शुरू नहीं होता। हिन्दू नववर्ष का आगाज गुड़ी पड़वा से होता है। लेकिन 1 जनवरी को नया साल मनाना सभी धर्मों में एकता कायम करने में भी महत्वपूर्ण योगदान देता है, क्यों इसे सभी मिलकर मनाते हैं। 31 दिसंबर की रात से ही कई स्थानों पर अलग-अलग समूहों में इकट्ठा होकर लोग नए साल का जश्न मनाना शुरू कर देते हैं और रात 12 बजते ही सभी एक दूसरे को नए साल की शुभकामनाएं देते हैं।

नया साल एक नई शुरूआत को दर्शाता है और हमेशा आगे बढ़ने की सीख देता है। पुराने साल में हमने जो भी किया, सीखा, सफल या असफल हुए उससे सीख लेकर, एक नई उम्मीद के साथ आगे बढ़ना चाहिए। जिस प्रकार हम पुराने साल के समाप्त होने पर दुखी नहीं होते बल्‍कि नए साल का स्वागत बड़े उत्साह और खुशी के साथ करते हैं, उसी तरह जीवन में भी बीते हुए समय को लेकर हमें दुखी नहीं होना चाहिए। जो बीत गया उसके बारे में सोचने की अपेक्षा आने वाले अवसरों का स्वागत करें और उनके जरिए जीवन को बेहतर बनाने की कोशिश करें।

follow me

please mark as brainliest

#answerhunter

Answered by dackpower
1

नववर्ष आगमन पर अनुच्छेद

Explanation:

नए साल का दिन एक वैकल्पिक अवकाश है।

भारत समेत कई देशों में ग्रेगोरियन कैलेंडर में 1 जनवरी को नए साल का दिन मनाया जाता है।

भारत समेत कई देशों में ग्रेगोरियन कैलेंडर में 1 जनवरी को नए साल का दिन मनाया जाता है।

भारत के सभी हिस्सों में लोग रंग-बिरंगे कपड़े पहनते हैं और मस्ती से भरे कामों में शामिल होते हैं जैसे गायन, खेल, नृत्य और भाग लेने वाले दल। नाइट क्लब, मूवी थिएटर, रिसॉर्ट, रेस्तरां और मनोरंजन पार्क सभी उम्र के लोगों से भरे हुए हैं।

लोग एक दूसरे को नव वर्ष की शुभकामनाएं देते हैं। संदेशों का आदान-प्रदान, ग्रीटिंग कार्ड और उपहार नए साल के जश्न का हिस्सा और पार्सल हैं। मीडिया कई नए साल की घटनाओं को शामिल करता है जो कि दिन के अधिकांश समय के लिए मुख्य चैनलों पर दिखाए जाते हैं। जो लोग घर के अंदर रहने का फैसला करते हैं वे मनोरंजन और मनोरंजन के लिए इन नए साल के कार्यक्रमों का सहारा लेते हैं। आने वाले वर्ष के लिए नए संकल्पों की योजना बनाने की सदियों पुरानी परंपरा एक आम दृश्य है। सबसे लोकप्रिय प्रस्तावों में से कुछ में वजन कम करना, अच्छी आदतें विकसित करना और कड़ी मेहनत करना शामिल है।

Learn more

नए साल का पिकनिक का वर्णन करते हुए अपने मित्र को पत्र लिखे

https://brainly.in/question/7480720

Similar questions