Hindi, asked by chatursingh793, 2 months ago

नया युग नयी चुनौतियां रोजगार की नयी संभावनाएं..
Urgent h

Answers

Answered by Anonymous
11

Explanation:

राष्ट्रीय खेल ऑटो व्यापार मनोरंजन फोटो आस्था

Hindi Newsराजनीति

राजनीति: रोबोट युग में रोजगार का संकट

ऐप

पर पढ़ें

भारत की पैंसठ फीसद आबादी पैंतीस साल से कम आयु की है, इसलिए युवा आबादी उच्च गुणवत्ता और कौशल प्रशिक्षित होकर मशीनों की बढ़ती चुनौतियों के बीच भी दुनिया के लिए उपयोगी और भारत के लिए आर्थिक कमाई का प्रभावी साधन सिद्ध हो सकती है।

जनसत्ताNovember 16, 2020 12:50 am

आधुनिक मशीन से गेहूं की कटाई करते किसान। फाइल फोटो।

जयंतीलाल भंडारी

ADVERTISEMENT

दुनिया में प्रौद्योगिकी के विकास के साथ ही एक बड़ा संकट रोजगार का भी खड़ा हुआ है। इसमें कोई संदेह नहीं कि तकनीक के विकास और मशीनीकरण ने दुनिया को बदल डाला है, लेकिन इसका दूसरा चिंताजनक पहलू यह भी है कि मशीनी विकास से लोगों का काम भी छिनता गया है। और आज तो हम रोबोट युग में है। रोबोटों के बढ़ते उपयोग ने इस चिंता को और गहरा दिया है कि आने वाले वक्त में क्या इंसान उत्पादन में किसी भी रूप में भागीदार नहीं रह जाएगा।

हाल में भविष्य के रोजगार परिदृश्य को लेकर प्रकाशित वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम की (डब्ल्यूईएफ) रिपोर्ट के मुताबिक अगले पांच साल यानी 2025 तक दुनिया में करीब साढ़े आठ करोड़ नौकरियां इंसानों से मशीनों के पास जा सकती हैं। इस रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि करीब नौ करोड़ सत्तर लाख ऐसी नई नौकरियों की भूमिकाएं भी विकसित होंगी, जिनसे इंसान और मशीनों के बीच सामंजस्य बन सकेगा। रोबोट के बढ़ते प्रयोग के कारण आगामी पांच-दस वर्षों में दुनिया भर में परंपरागत नौकरियां खत्म होने लगेंगी। कोविड-19 के कारण दुनिया भर में डिजिटल अर्थव्यवस्था और तकनीक की अहमियत बढ़ी है।

Similar questions