Math, asked by maahira17, 10 months ago

NCERT कक्षा 5 गणित ,पाठ 4 हिस्से और पूरे के सभी प्रश्न उत्तर

Answers

Answered by nikitasingh79
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तुमने हमारे देश का झंडा देखा होगा। क्या तुम जानते हो झंडा कैसे बनाया जाता है?

एक आयत बनाओ जिसकी लंबाई 9 cm और चौड़ाई 6 cm हो। उसे तीन समान भागों में बाँटो और झंडा पूरा करो।

हमारे झंडे का ऊपरी 1/3 हिस्सा केसरिया रंग का है। बीच के 1/3 भाग का रंग क्या है?  

......... क्या सफ़ेद रंग झंडे के 3 भाग से कम है? क्यों?

इस झंडे को देखो। इसका कितना भाग काला है? ____

झंडे का .........क्या लाल रंग झंडे के 3 भाग से कम है? क्यों?

यह हमारे पड़ोसी देश म्याँमार का झंडा है।

क्या ....... 1/2 से ज्यादा है? क्या यह तीन-चौथाई से ज्यादा है?

अधिक से अधिक झंडे इकट्टे करो।  

कितने झंडों में तीन रंग हैं? क्या इन झंडों में तीनों रंगों के हिस्से बराबर हैं?  

..........

क्या तुम्हारे स्कूल में भी ‘गणित क्लब' हैं? .......अपने 'गणित क्लब' के लिए एक झंडे का डिजाइन बनाओ। उसका एक चित्र यहाँ बनाओ।

क्या तुमने लाल रंग इस्तेमाल किया है? झंडे के कितने भाग में तुमने लाल रंग इस्तेमाल किया है?  

तुमने और कौन-कौन से रंगों को चुना है?

क) चॉकलेट मंजू के पास एक चॉकलेट थी। उसने एक-चौथाई राजी को, एक-तिहाई सुगंधा .........

राजी  ____        शीला ____        सुगंधा ___          मंजू ___

ख) टोपियों को राँगो  

1/3 टोपियों को लाल रंगो। 3/5 टोपियों को नीला राँगो।  

..........

टोपियों के कौन से भाग में कोई रंग नहीं भरा गया?

ग) त्रिभुज के बराबर हिस्से

सफ़ेद त्रिभुज को 3 बराबर हिस्सों में बाँटा गया है। हरेक तिहाई भाग को अलग-अलग रंगों से भरो। क्या तुम ....... रंग भरो।

घ) आयत के छः भाग  

*अब तुम इन आयतों को छ: बराबर भागों में अलग-अलग तरह से बाँटो।

* तुम यह कैसे पता करोगे कि आयत का हर भाग ⅙ है हिस्सा ही है?

* हरी आयत नीली आयत से बड़ी है। क्या हम कह सकते हैं कि हरी आयत का ⅙ है भाग, नीली आयत के ⅙ भाग से बड़ा है?

1) B, C, D ग्रिड के कुछ खानों को राँग कर अलग-अलग पैटर्न बनाओ। तुमने ग्रिड का कितना हिस्सा अँगा है? ग्रिड का कितना हिस्सा सफ़ेद रहा? लिखो।

2) ग्रिड A को फिर से देखो। क्या ग्रिड में भरा हुआ रंग -

क) 2/8 नीला, 1/2 सफ़ेद?

......

गलत उत्तर पर निशान (X) लगाओ।

3) 16 खानों की अपनी ग्रिड बनाओ और ऐसे पैटर्न बनाओ जिनमें

क) 2/8 लाल, ½ पीला, 1/4 हरा हो।  

.......

रामू के सब्जियों के खेत के 9 बराबर हिस्से हैं। वह अपने खेत में कौन सी सब्जियाँ उगा रहा है?

1) खेत के सबसे बड़े हिस्से में वह कौन सी सब्ज़ी उगा रहा है? कितना हिस्सा?  

..........

* रामू ने कुछ सब्ज़ियाँ अपने दोस्तों को देने की सोची। उसने अबूबकर कोई हिस्सा को ⅕ टमाटर और ⅓  ......... दिखाओ।

1) वर्ग A के सफ़ेद भाग को दो बराबर हिस्सों में बाँटो!

उत्तर मिला क्या? क्या यह आसान है?

अब दूसरा सवाल करो। ......

सोच-सोचकर थक गए? उत्तर पृष्ठ 68 पर देखो।  

तो, क्या यह सचमुच मुश्किल था?

क) हरेक आकृति का कितना भाग गा हुआ है? पहले अंदाजा लगाओ और फिर उत्तर को जाँचो।

ख) क्या तुम्हें यह चित्र याद है? छोटे त्रिभुज को देखो। .........त्रिभुज बनेंगे?

रमेश ने अपने बच्चों अम्मू और अनु के लिए हलवे का एक टुकड़ा खरीदा।

उसने दोनों के लिए इसको दो बराबर भागों में बाँटा।

* ........से आधा-आधा बाँटा। अब अम्मू को कितने टुकड़े मिलेंगे? ____

* यह हलवे का कितना हिस्सा है? ____

“इसको और छोटा करो पापा,"" उन्होंने कहा।  

तो उसने हलवे को फिर से छोटे हिस्सों में काटा।

धन्यवाद पापा!"

* अब हरेक बच्चे को कितने टुकड़े मिलेंगे?  

* हर टुकड़ा हलवे का कितना हिस्सा है?  

* ...........

½ = --- = --- = --- = --- = ----

चित्र को देखो। हरेक हरे रंग का टुकड़ा पट्टी का कौन सा भाग है, लिखो। ........., लिखो।

...........

अब अपने दोस्तों से इस चित्र से जुड़े कुछ सवाल पूछो।

इस वर्ग को देखो।  

कितना हिस्सा नीले रंग से भरा हुआ है?  

कितना हिस्सा हरा है?

1) यहाँ पर एक फूल की है पत्तियाँ दिखाई गई हैं। बाकी पत्तियों का चित्र बनाकर फूल को पूरा करो।

2) चित्र में पंखे के एक-तिहाई ब्लेड दिखाई दे रहे हैं। बाकी ब्लेड बनाकर चित्र को पूरा करो। ..........

कितने 50 पैसे  एक रुपया बनाएँगे?

क्या 50 पैसे एक रुपया का आधा है?

कितने एक रुपया बनाएँगे?  

25 पैसा एक रुपये का ____ हिस्सा है।

20 पैसा एक रुपये का ____ हिस्सा है।  

कितने 10 पैसे एक रुपया बनाएँगे?

तो दस पैसे एक रुपये का ___ हिस्सा है।

सोना : दिन का एक-तिहाई हिस्सा  

अलग-अलग रंगों से दिखाओ।  

खेलना : दिन का आठवाँ हिस्सा  

.........

खेलने के लिए? ___ घंटे  

और कामों के लिए वह दिन के कितने हिस्से का उपयोग करता है?

एक स्कूल ने साल के हर तिमाही में एक पत्रिका निकालने की सोची। एक साल में उनके पास कितनी ........ उन महीनों के अंकों पर निशान लगाओ।

क्या तुमने कुंभकरण का नाम सुना है, रावण का भाई? वह आधे साल तक सोने के लिए प्रसिद्ध है। ज्यादातर लोग एक दिन में आठ घंटे सोते हैं। तो यह एक दिन का कौन सा हिस्सा है? ___

तो वे एक साल का कितना हिस्सा सोते हैं? एक 60 साल का व्यक्ति ज़रूर ___साल सोया होगा!!!

पीली सूची को देखो।

क)2 किलो टमाटर कितने के हैं?  

ख) ½  किलो टमाटर कितने के होंगे?  

................

झ) तुम जो सब्ज़ियाँ खरीदना चाहते हो उनका बिल खुद बनाओ। पता लगाओ कि तुम्हें कुल कितने पैसे देने पड़ेंगे।

चीज़                   कीमत रुपयों में (1 किलों के लिए)              खर्च

___                    ______________________               __

.

___                    ______________________               __

                                                       कुल                       __

1) रहीम की यात्रा  

रहीम को अपने स्कूल पहुँचने के लिए 13 किलोमीटर सफर करना पड़ता है। उसे स्कूल जाने और वहाँ से घर आने में कुल कितनी दूरी तय करनी पड़ती है?

2) कौन से सिक्के  

लता ने 7.50 रुपये में एक पेंसिल और एक कलम खरीदा। उसने कुल 10 रुपये दिए। दुकानदार ने उसे अठन्नी और चवन्नी के सिक्के वापस दिए। बताओ उसे कौन से सिक्के कितने मिले।

3) रेलवे स्टेशन पर

क) रेल के आने का अनुमानित समय क्या होगा?  

ख) नाजिया इस स्टेशन से 2 ½  घंटे बाद दूसरे स्टेशन पर उतरेगी। वह कितने बजे उतरेगी?  

..........

Answered by Pakiki
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प्रश्न 1 बिंदुओं से बनाए गए वर्ग की एक भुजा को मापो। ऐसे 12 वर्गों की मदद से अलग-अलग तरह की ऐसी जितनी भी आयतें बन सकें, बनाओ।

उत्तर 1 उपरोक्त वर्ग 1 cm के हैं। उपरोक्त दिए गए ब्लाक में 12-12 वर्गों को प्रयोग कर जीतनी हो सके आयतें बनाएँ।अपनी सुविधा के लिए उन्हें क्रम संख्या दे सकते है।

प्रश्न 2 तुम कितनी आयतें बना पाए?

उत्तर 2 सात (7) यह संख्या भिन्न-भिन्न हो सकती है।

नोट: यहाँ चर्चा कर लें की हर आयत 12 -12 बराबर वर्गों से बनी है। इसलिए इनका क्षेत्रफल समान है। लेकिन इनके घेरों को लंबाई अलग-अलग है। घेरे की कुल लम्बाई को परिमाप कहतें है। माप कर भी दिखा सकते हैं।

प्रश्न 3 किस आयत का परिमाप सबसे लंबा है ?

उत्तर 3 आयात 3, 6, 7 का परिमाप सबसे लम्बा है।

प्रश्न 4 किस आयत का परिमाप सबसे छोटा है ?

उत्तर 4 आयात 1, 2, 4, 5 का परिमाप छोटा है।

नोट:- बच्चों में क्षेत्रफल (area) की समझ विकसित करने का प्रयास किया जाना चाहिए। कक्षा में उन्हें क्षेत्रफल की दृष्टि से अलग-अलग वस्तुओं में तुलना करने के अवसर प्रदान करें और अंदाज़ा लगवाएँ कि कौन सी चीज बड़ी है कौन से छोटी।

डाक टिकट मापो

इन मज़ेदार डाक टिकटों को देखो। पुस्तक का चित्र देखें।

प्रश्न (क) डाक टिकट A 1 cm भुजा वाले कितने वर्गों को ढकता है ?……. और डाक टिकट B?………

उतर (क) डाक टिकट A 1 cm भुजा वाले कितने वर्गों को ढकता है ? अट्ठारह (18) और डाक टिकट B? आठ (8)

प्रश्न (ख) किस डाक टिकट का क्षेत्रफल सबसे ज्यादा है?

उत्तर (ख) डाकटिकट A

-यह डाक टिकट 1 cm भुजा वाले कितने वर्गों को ढकता है? अट्ठारह (18)

-सबसे बड़ी डाक टिकट का क्षेत्रफल कितना है? 18 वर्ग cm

प्रश्न (ग) कौन से दो डाक टिकटों का क्षेत्रफल एक जैसा है?

उत्तर (ग) D और F

-हरेक डाक टिकट का क्षेत्रफल कितना है? 12 वर्ग cm

प्रश्न (घ) सबसे छोटे डाक टिकट का क्षेत्रफल……..वर्ग cm है।

उत्तर (घ) 4 वर्ग cm है।

-सबसे छोटे डाक टिकट और सबसे बड़े डाक टिकट के क्षेत्रफल का अंतर 14 वर्ग cm है (18-4=14)

पृष्ठ संख्या 36

अंदाजा लगाओ

NCERT Solutions Class 5 Math Chapter 3-कितने वर्ग ? (How many squares)

प्रश्न (क) किसका क्षेत्रफल ज़्यादा है- तुम्हारे पैरों की छाप का या इस किताब के पन्ने का?

उत्तर (क) किताब के पन्ने का।

प्रश्न (ख) किसका क्षेत्रफल कम है- दो पाँच रुपये के नोट एक साथ या 100 रुपये का एक नोट?

उत्तर (ख) 100 रुपए के नोट का क्षेत्रफल कम है।

प्रश्न (ग) 10 रुपये के नोट को ध्यान से देखो। क्या इसका क्षेत्रफल 100 वर्ग cm से ज्यादा है?

उत्तर (ग) 10 रुपए के नोट का क्षेत्रफल 100 वर्ग cm से कम है।

प्रश्न (घ) क्या नीली आकृति का क्षेत्रफल पीली आकृति के क्षेत्रफल से ज्यादा है? क्यों?

उत्तर (घ) नहीं, दोनों आकृतियों का क्षेत्रफल बराबर है।

नोट:- नीली आकृति को ध्यान से देखो। दोनों त्रिभुजों को जोड़कर जो आयत बनेगी वह पहली आयत के बराबर होगी।

प्रश्न (ङ) क्या पीली आकृति का परिमाप नीली आकृति के परिमाप से ज्यादा है? क्यों?

उत्तर नहीं, पीली आकृति का परीमाप नीली आकृति से कम है। क्योंकि नीली आकृति का घेरा अधिक है।

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