NCERT कक्षा 5 गणित ,पाठ 9 डिब्बे और स्कैच के सभी प्रश्न उत्तर
Answers
अ) एक वर्गाकार कागज़ की मदद से बुधा घन बनाना चाहता है। वह जानता है कि घन की हर सतह वर्ग होती है।
वह दो अलग-अलग आकृतियाँ बनाता है।
* क्या ये दोनों आकृतियाँ मुड़ने पर एक घन बना सकती हैं?
* कम से कम एक और आकृति बनाओ जिसे मोड़ कर एक घन बनाया जा सके।
* घन के हर सतह का कुल क्षेत्रफल क्या है?
* एक ऐसी आकृति बनाओ जिसे मोड़ने पर घन न बने।
* आसपास देखो और चर्चा करो कि तुम्हारे इर्द-गिर्द कौन सी चीजें घन की तरह लगती हैं। ऐसी कुछ वस्तुओं की सूची बनाओ।"
* घर का सामने वाला हिस्सा कौन सा है? घर के सामने वाले हिस्से में कितनी खिड़कियाँ हैं?
नीचे एक घर के चार गहरे चित्र दिए हैं।
* क्या तुम बता सकते हो कि विभा का घर कौन सा है?
* बाकी तीन गहरे चित्र नक्शे से मेल क्यों नहीं खा रहे हैं? चर्चा करो।
1. नीचे दिए गए घर के फर्श के नक्शे को देखो। इस घर के गहरे चित्र में दरवाजे और खिड़कियाँ बनाओ।
* क्या कोई ऐसी खिड़की है जिसे तुम गहरे चित्र में नहीं दिखा पा रहे? उस पर नक्शे में निशान लगाओ।
सुमित्रो और उसके दोस्तों ने घन का गहरा चित्र बनाया। उनके चित्र कुछ इस तरह थे।
* तुम्हें कौन सा चित्र ठीक लगता है? चर्चा करो।
* क्या तुम f)' आकृति में कुछ और लाइनें जोड़कर घन का गहरा चित्र बना सकते हो?
1) इस पुल के चित्र बनाकर दिखाओ कि
* ऊपर से देखने पर यह कैसा दिखेगा
* सामने से देखने पर यह कैसा दिखेगा
* एक तरफ़ से देखने पर यह कैसा दिखेगा
2) माचिस की डिब्बियों से एक मॉडल बनाओ जो इस तरह का दिखे।
* अपनी कॉपी में इस मॉडल का गहरा चित्र बनाओ।
3) यहाँ दिए गए मज़ेदार मॉडल को बनाने के लिए कितने घनों की जरूरत होगी?
* नीचे इस मॉडल के कुछ चित्र हैं। कौन सा चित्र यह दिखाता है कि मॉडल ऊपर से कैसा दिखता है? उस चित्र को 'T' से चिह्नित करो। जो चित्र मॉडल को एक तरफ़ से दिखाता है उसे S से चिह्नित करो।
Answer:
संख्या के बारे में अपने विद्यार्थियों की समझ विकसित और मज़बूत करने के लिए कुछ विचार।
जुड़ाव, सहभागिता और गणितीय तर्क को प्रोत्साहित करने के लिए किस प्रकार गणित के खेलों का शिक्षण रणनीति के रूप में उपयोग करें।