History, asked by lina16, 5 months ago

nepolian yug ke uprant europe me kya parivartan hue​

Answers

Answered by singhramesh7919
1

Answer:

नेपोलियन बोनापार्ट (15 अगस्त 1769 - 5 मई 1821) (जन्म नाम नेपोलियोनि दि बोनापार्टे) फ्रान्स की क्रान्ति में सेनापति, 11 नवम्बर 1799 से 18 मई 1804 तक प्रथम कांसल के रूप में शासक और 18 मई 1804 से 6 अप्रैल 1814 तक नेपोलियन I के नाम से सम्राट रहा। वह पुनः 20 मार्च से 22 जून 1815 में सम्राट बना। वह यूरोप के अन्य कई क्षेत्रों का भी शासक था।

इतिहास में नेपोलियन विश्व के सबसे महान सेनापतियों में गिना जाता है। उसने एक फ्रांस में एक नयी विधि संहिता लागू की जिसे नेपोलियन की संहिता कहा जाता है।

वह इतिहास के सबसे महान विजेताओं में से एक था। उसके सामने कोई रुक नहीं पा रहा था। जब तक कि उसने 1812 में रूस पर आक्रमण नहीं किया, जहां सर्दी और वातावरण से उसकी सेना को बहुत क्षति पहुँची। 18 जून 1815 वॉटरलू के युद्ध में पराजय के पश्चात अंग्रज़ों ने उसे अन्ध महासागर के दूर द्वीप सेंट हेलेना में बन्दी बना दिया। छः वर्षों के अन्त में वहाँ उसकी मृत्यु हो गई। इतिहासकारों के अनुसार अंग्रेज़ों ने उसे संखिया (आर्सीनिक) का विष देकर मार डाला।

Answered by auxiliadominic
0

Answer:

नेपोलियन का जन्म इस कार्सिका द्वीप के अजासियो नगर में एक साधारण वकील के घर हुआ था। सैनिक शिक्षा समाप्त करने के बाद नेपोलियन फ्रांसीसी सेना के तापे खाने में उप-लेिफ्टनेटं के पद पर नियुक्त हुआ। सन् 1792 में वह पेरिस में जेकोबिन दल का सदस्य बन गया। 28 अगस्त 1793 को अंग्रेजी जहाजी बेड़े ने फ्रांस पर आक्रमण करके तूलो बंदरगाह पर अधिकार कर लिया था पर इसी समय नेपोलियन ने तूलों पर आक्रमण करके अंगे्रजी सेना को खदेड़ दिया। नेपोलियन के जीवन की वह प्रथम महत्वपूर्ण विजय थी।

अक्टूबर 1799 तक फ्रासं में संचालक मण्डल का शासन उसके कुकृत्यों के कारण बदनाम हो चुका था। नेपोलियन ने इस स्थिति का लाभ उठाया और संचालक मंडल के एक सदस्य ऐबे सिये से मिलकर संचालक मंडल के शासन का अंत करने की गुप्त योजना बनायी और 10 नवम्बर 1799 को संचालक मंडल के शासन का अंत हो गया और अब फ्रांस के शासन की बागडोर 3 सदस्यों को को सौंपी गयी- नेपोलियन, एबे े और ड्यूको। इन तीनों की सरकार को kansulet की सरकार कहा गया और इसमें नेपोलियन प्रथम कॉंसल नियुक्त हुआ। 1799 ई. में तीन परामर्शdताओं के मडं ल में नेपोलियन, एबेे सिये की सहायता से नियुक्त हुआ था किन्तु वास्तविक सत्ता उसी के हाथों में थी, ॉोश दो कॉंसल केवल परामशर्दाता थे।

pls mark me as BRAILLIST

Similar questions