Hindi, asked by koynaagrawal13, 5 months ago

netaji subhash chandra pai essay likhiya (100 words mai)

Answers

Answered by Arshdeep505
2

Answer:

Please Mark As Brainliest

Explanation:

नेताजी सुभाष चंद्र बोस का जन्म 23 जनवरी को 1897 में हुआ था और 18 अगस्त को 1945 में उनका निधन हो गया था। उनकी मृत्यु के समय वह सिर्फ 48 साल के थे। वह एक महान नेता और भारतीय राष्ट्रवादी थे जिन्होंने ब्रिटिश शासन से भारत की स्वतंत्रता के लिए द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान साहसपूर्वक लड़ाई लड़ी।

वे 1920 और 1930 के दशक के दौरान भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के कट्टरपंथी, युवा विंग के नेता थे। वह 1938 में कांग्रेस अध्यक्ष बन गए लेकिन 1939 में निष्कासित हो गए। वह भारत के एक क्रांतिकारी स्वतंत्रता सेनानी थे जिन्होंने स्वतंत्रता संग्राम में शामिल होने के लिए बहुत सारे लोगों को प्रेरित किया और बड़े पैमाने पर शामिल किया।

सुभाष चन्द्र बोस पर निबंध, essay on subhash chandra bose in hindi (150 शब्द)

सुभाष चंद्र बोस एक महान स्वतंत्रता सेनानी और राष्ट्रीय देशभक्त थे। उनका जन्म कटक में 1897 में 23 जनवरी को अमीर हिंदू कायस्थ परिवार में हुआ था। वह जानकीनाथ बोस (पिता) और प्रभाती देवी (मां) की संतान थे। वह अपने माता-पिता के चौदह बच्चों में से 9 वें भाई थे।

उन्होंने अपनी प्रारंभिक स्कूली शिक्षा कटक से पूरी की लेकिन मैट्रिक की डिग्री कलकत्ता और बी.ए. कलकत्ता विश्वविद्यालय से डिग्री (1918 में) प्राप्त की। उच्च अध्ययन करने के लिए वे 1919 में इंग्लैंड गए। वह चित्तरंजन दास (एक बंगाली राजनीतिक नेता) से अत्यधिक प्रभावित थे और जल्द ही भारत के स्वतंत्रता संग्राम में शामिल हो गए।

उन्होंने स्वराज नामक अखबार के माध्यम से लोगों के सामने अपने विचार व्यक्त करना शुरू किया। उन्होंने ब्रिटिश शासन का विरोध किया और भारतीय राजनीति में रुचि ली। उनकी सक्रिय भागीदारी के कारण, उन्हें अखिल भारतीय युवा कांग्रेस अध्यक्ष और बंगाल राज्य कांग्रेस सचिव के रूप में चुना गया था। उन्होंने अपने जीवन में बहुत कठोरता का सामना किया, लेकिन कभी निराश नहीं हुए।

Similar questions