Hindi, asked by ramesh8349, 11 months ago

new agriculture essay in hindi

Answers

Answered by GreatAniruddh7
17
कृषि के लिए बीज, खाद और पानी की आवश्यक्ता होती है। तकनीक में तरक्की होने के कारण कृषि उत्पादन में वृद्दि हुई है और किसानों को सहायता मिली है। प्राचीन काल में तो लोग कृषि में बहुत मेहनत करते थे और सिंचाई के लिए भी सिर्फ वर्षा पर निर्भर रहते थे। तकनीक की वजह से अब सिंचाई के लिए टयुबवैल आदि है।

कृषि जीव जंतुओं के लिए भी बहुत ही उपयोगी है क्योंकि उनके भोजन का स्त्रोत भी वानिज्य पदार्थ है। लोगों को जीवित रहने के लिए साफ और स्वच्छ भोजन की आवश्यकता होती है लेकिन मानवीय गतिविधियों के कारण कृषि में रूकावट पैदा हो रही है। बढ़ते प्रदुषण के कारण जलवायु परिवर्तन हो रहा है जिससे कृषि को अनुकुल वातावरण प्राप्त नहीं हो पाता और फसलेम दुषित हो जाती है। कृषि के लिए पशुओं की आवश्यक्ता होती है जो कि मिट्टी ज्योतनो आदि का काम करते है। लेकिन तकनीकी विकास के कारण उत्पादन ज्यादा हुआ है और पशु पालन में कमी आई है।

पिछलो दो दशकों में कृषि में बहुत क्रांति आई है। लोगों ने कृषि के नए नए तरीके खोजे हैं। पहाड़ी इलाकों में कृषि के लिए डलान बनाई जाती है ताकि आसानी से पानी पहुँचा सके। कई बार जमीन की उत्पादक शक्ति बढ़ाने के लिए कुछ समय तक उसे खाली छोड़ दिया जाता है और बाद में कृषि की जाती है। कृषि हमारे देश का एक अभिन्न हिस्सा है।
please brain list answer

ramesh8349: old agriculture
GreatAniruddh7: brain list
GreatAniruddh7: please
ramesh8349: ok old agriculture essay please
ramesh8349: please
ramesh8349: reply fast
Similar questions