Physics, asked by 07807112253, 6 months ago

newtom first law of motion in hindi​

Answers

Answered by kratu2305
0

Explanation:

न्यूटन के गति के नियम भौतिक विज्ञान के अंतर्गत आनेवाले तीन सबसे अहम नियम हैं। न्यूटन लॉ किसी वस्तु पर लगने वाले बल और उस बल के कारण वस्तु की गति में हुए परिवर्तन के बीच सम्बन्ध बताते हैं।

न्यूटन का पहला नियम – यदि कोई वस्तु विरामावस्था(स्थिर अवस्था) में है तो वह तब तक विराम अवस्था में ही रहेगी जब तक उसपर कोई बाहरी बल न लगाया जायें, और गतिशील है तो तब तक एकसमान गति की अवस्था में रहेगी जब तक की उसपर बाहरी बल लगाकर उसे स्थिर न किया जाये। यदि कोई वस्तु विरामावस्था(स्थिर अवस्था) में है तो वह तब तक विराम अवस्था में ही रहेगी जब तक उसपर कोई

बाहरी बल न लगाया जायें, और गतिशील है तो तब तक एकसमान गति की अवस्था में रहेगी जब तक की उसपर बाहरी बल लगाकर उसे स्थिर न किया जाये।

न्यूटन के प्रथम नियम को जड़त्व का नियम(Law of Inertia)भी कहा जाता है।

उदाहरण: जब कोई रूकी हुई गाड़ी अचानक चल पड़ती है तब उसमें बैठे यात्री पीछे की ओर झुक जाते है तथा इसके ठीक विपरीत जब कोई चलती हुई गाडी अचानक रूक जाती है तब उसमें बैठे यात्री आगे की ओर झुक जाते हैं।

जब हम किसी कार में यात्रा करते हैं तो चलती हुई कार के सापेक्ष हमारा शरीर गति की अवस्था में रहता हैं। परन्तु जब ब्रेक लगाया जाता है तो गाड़ी के साथ-साथ सीट भी विराम अवस्था में आ जाता है, परन्तु हमारा शरीर जड़त्व के कारण गतिज अवस्था में ही बना रहना चाहता हैं। इसलिए हमारा शरीर ब्रेक लगने पर आगे की तरफ तेजी से झुकता हैं।

PLZ mark as BRAINLIEST

Answered by DAMSONPIOSON
0

agar ek wastu apni wastutwa ko barkarar rakhegi jab tak uspe koi bahari bal nahin padta tab tak .....

if a body is in a particular inertia it will continue to remain in its state untill and unless an external force act on it

Similar questions