Hindi, asked by Saniaaa, 1 year ago

Nibandh on bharat ek vikasheel desh

Answers

Answered by Gudiya112
15
heya!!! here's your answer:-
___________________________________

विकासशील देश शब्द का प्रयोग किसी ऐसे देश के लिए किया जाता है जिसके भौतिक सुखों का स्तर निम्न होता है (इस शब्द को लेकर तीसरी दुनिया के देशों के साथ भ्रमित नहीं होना चाहिए). चूंकि विकसित देश नामक शब्द की कोई भी एक परिभाषा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त नहीं है, अतः विकास के स्तर इन तथाकथित विकासशील देशों में व्यापक रूप से भिन्न हो सकते हैं। कुछ विकासशील देशों में, औसत रहन-सहन का मानक भी उच्च होता है।[1][2]

ऐसे देश जिनकी अर्थव्यवस्था अन्य विकासशील देशों के मुकाबले उन्नत होती है, परन्तु जिन्होंने अभी तक विकसित देश के संकेत नहीं दिए होते हैं, उन्हें नवीन औद्योगीकृत देशोंकी श्रेणी में रखा जाता है।[3][4][5][6]
_________________________________
HOPE IT HELPED!!!!
PLEASED TO HELP!!!
Answered by Priatouri
1

भारत एक विकासशील देश |

Explanation:

भारत एक विकासशील देश है। ऐसा इसलिए कहा जाता है क्योंकि भारत अभी भी विकास के मार्ग पर अग्रसर है और अभी पूर्ण रूप से विकसित नहीं हुआ है। भारत अपने विकास मार्ग पर अग्रसर है लेकिन अभी भी भारत को बहुत कुछ हासिल करना है।

भारतीय लोग अपने श्रम और कौशल के आधार पर देश को विकसित बनाने के प्रयास में जुटे हुए हैं लेकिन इसके कुछ अपवाद भी है जैसे भारत की जनसंख्या और बेरोजगारी।

आज विकासशील होने पर भी भारत को इन गंभीर समस्याओं का सामना इसलिए करना पड़ रहा है क्योंकि देश में बेरोजगारी बहुत अधिक बढ़ गई है।

पर भारतीय सरकार सदैव ऐसी नीतियां और नियम बनाती रही है जिसके आधार पर भारत अपने अपनी प्रगति जल्द ही करेगा और साथ ही यह एक विकसित देश की गणना में भी आ जाएगा।

भारत की सरकार हर एक संभव प्रयास कर रही है भारत को एक विकसित देश बनाने का। इसके लिए देश में नई नई नीतियां और नियम भी लागू किए जा रहे हैं लेकिन अभी भी भारत एक विकसित देश बनने की दौड़ में बहुत पीछे है।

और अधिक जानें:  

Essay on developing of india in 100 words​

brainly.in/question/10380593

Similar questions