Hindi, asked by anshijoshi3, 2 months ago

nibandh on devbhoomi uttarakhand in hindi. pls include prastavna, sub- headings, upsamhar ​

Answers

Answered by harshjadhav71
1

Thus, India dominates the Indian Ocean and commands an important strategic position. The central location of India is considered of great significance as it helps India to keep a close contact for business purpose with West Asia, Africa and Europe from western coast, and Southeast and East Asia from the eastern coast.

don't know

Answered by as6003650
5

Answer:

हिमालय की गोद में स्थित उत्तराखंड राज्य की भूमि बड़ी पवित्र है। यहां पर चार प्रसिद्ध धाम स्थित है तो देवी गंगा का उद्गम स्थल भी यहीं स्थित है। इसलिए यह राज्य अपनी पावन था एवं प्राकृतिक सुंदरता के क्षेत्र में भारत के सभी राज्य में अपना महत्वपूर्ण स्थान रखता है।

देवभूमि उत्तराखंड

प्रस्तावना-

पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र-

उत्तराखंड की भौगोलिक स्थिति-

उत्तराखंड के प्रमुख पर्यटन-स्थल-

पर्यटकों को दी जाने वाली सुविधाएं-

उत्तराखंड की भाषा-

प्रस्तावना-

देवों के देव महादेव की निवास-भूमि कैलाश को अपनी गोद में संजोए पर्वतराज हिमालय की अपात्यकाओं मैं अजीत उत्तराखंड राज्य को प्रकृति के अलौकिक सौंदर्य का वरदान मिला है।

हिमालय को जहां देवी पार्वती का पिता कहा जाता है,वही यहां देवताओं की सर्वाधिक रमणीय भूमि के रूप में भी प्रसिद्ध है, इसलिए इसे देवभूमि भी कहा जाता है। हिमालय की गोद में स्थित उत्तराखंड राज्य की भूमि बड़ी पवित्र है। यहां पर चार प्रसिद्ध धाम स्थित है तो देवी गंगा का उद्गम स्थल भी यहीं स्थित है।

इसलिए यह राज्य अपनी पावन था एवं प्राकृतिक सुंदरता के क्षेत्र में भारत के सभी राज्य में अपना महत्वपूर्ण स्थान रखता है। यहां की फूलों की घाटी तो अपनी सुंदरता के लिए विश्वभर में प्रसिद्ध है, इसलिए उसे विश्व धरोहर की सूची में रखा गया है।धन्य है देव भूमि उत्तराखंड और धन्य है यहां के निवासी।

hope it's helpful

please mark me brainlist

thank you

Similar questions