Hindi, asked by amitracatdwin, 1 year ago

Nibandh on jaha chah vaha rah please it is urgent.

Answers

Answered by Anonymous
0
he sansaar ek ummeed per hi tika hai.no ham kabhi kisi haal main udaas ya nirash nhi nlhonge..hameinswayam up is kaabil bannana hoga k hum visham se visham paristhiti main bhi tootenge not. yadi eshwar humein mil samasya dete hain to vahi uska upaay bhi data hain.isiliye humein yet kaha jata hai k began chaah ways raah.baat kewal apni soch badalne ki hai.yadi him negative not positive sochein to hum zarur much acha had payenge
Answered by kriti1449
1

Answer:

अगर इंसान चाहे तो उसके लिए कुछ भी मुश्किल नहीं है। अब राँची में रहने वाली 15 वर्षीय ममता कुमारी को ही ले लीजिए। इस बालिका का परिवार आर्थिक रूप से अधिक सबल नहीं है। पर ममता की पढ़ाई की चाहत कहें या कुछ कर दिखाने का जज्बा, पढ़ाई करने और अपने परिवार की जिम्मेदारी निभाने के लिए वह अखबार बेचकर अपनी जीविका चलाती है।

पिछले पाँच सालो से ममता राँची के चुटिया क्षेत्र में अखबार बेचकर अपने परिवार के पालन-पोषण के साथ-साथ विद्यालय का खर्च निकालती है। ममता तब सात साल की थी, जब एक हादसे में उसके पिता अपाहिज हो गए। अपनी बड़ी बहन के साथ मिलकर ममता रोजी-रोटी की तलाश में जुट गई।  

अब अखबार बेचकर ममता अपने परिवार का पालन-पोषण तो करती ही है, साथ में वह अपनी पढ़ाई का भी सारा खर्च वहन करती है। ममता के अनुसार, मैं सात साल की थी, जब मेरे पिता एक हादसे में मेरे पिता के पैर चले गए। मेरी बहन को अखबार बेचने में असुविधा होती थी, इसलिए मैंने इस कार्य को अपने हाथों में ले लिया। मुझे अखबार बेचते वक्त किसी तरह की शर्म नहीं आती है।

वहीं ममता के पिता मदन प्रसाद कहते हैं कि मैं मानता हूँ कि अगर वह लड़की है, तो भी वह इस तरह के कार्य कर सकती है। मैं चाहता हूँ कि ममता धन और कड़ी मेहनत से धनार्जन की कीमत समझे। मुझे मेरी बेटी पर गर्व है।

ममता की लगन और कड़ी मेहनत को देखते हुए, उसके विद्यालय ने उसकी फीस माफ कर दी है। ममता बड़े होकर डॉक्टर बनना चाहती है। ममता का यह साहस सिर्फ अपने क्षेत्र के लिए ही नहीं, बल्कि पूरे देश के गौरवशाली है।

Hope it helps you :)

Explanation:

Similar questions