Hindi, asked by rachnagoyal, 9 months ago

nibandh on parvo ka mahatva​

Answers

Answered by rajsakshirana
7

जीवन में त्योहारों का महत्व पर निबंध

मानव जीवन अनेक विविधताओं से भरा हुआ है । अपने जीवनकाल में उसे अनेक प्रकार के कर्तव्यों व दायित्वों का निर्वाह करना पड़ता है । इनमें वह प्राय: इतना अधिक व्यस्त हो जाता है कि अपनी व्यस्त जिंदगी से स्वयं के मनोरंजन आदि के लिए समय निकालना भी कठिन हो जाता है ।इन परिस्थितियों में त्योहार उसके जीवन में सुखद परिवर्तन लाते हैं तथा उसमें हर्षोंल्लास व नवीनता का संचार करते हैं । त्योहार अथवा पर्व सामाजिक मान्यताओं, परंपराओं व पूर्व संस्कारों पर आधारित होते हैं । जिस प्रकार प्रत्येक समुदाय, जाति व धर्म की मान्यताएँ होती हैं उसी प्रकार इन त्योहारों को मनाने की विधियों में भिन्नता होती है ।सभी त्योहारों की अपनी परंपरा होती है जिससे संबंधित जन-समुदाय इनमें एक साथ भाग लेता है । सभी जन त्योहार के आगमन से प्रसन्नचित्त होते हैं व विधि-विधान से, पूर्ण हर्षोल्लास के साथ इन त्योहारों में भाग लेते हैं ।

Hope it will help you...

Answered by Priatouri
1

पर्वों का महत्व

Explanation:

हमारे जीवन में पर्वों का अधिक महत्व है। हम सब पर पर्वों को बहुत धूमधाम, स्नेह और उल्लास से मनाते हैं । पर्वों को हम सब  एकता से मनाते हैं । सब पर्वों में भारतीय परंपरा व संस्कृति और सभ्यता की झलक दिखती है ।

पर्व हमारे जीवन में विशेष महत्व रखते हैं। हमें पर्वों को अलग-अलग वर्गों में विभाजित किया है कुछ पर्व हमारे सांस्कृतिक कुछ धार्मिक अथवा राष्ट्रीय पर्व आदि होते हैं । हमारे कुछ राष्ट्रीय पर्व इस प्रकार है जैसे स्वतंत्रता दिवस, गांधी जयंती ,गणतंत्रता दिवस ,बाल दिवस आदि पर्वों से हमारे समाज में एकता का पता चलता है । हम सब पर्वों को अधिक मनोरंजन के साथ बनाते हैं ।

और अधिक जानें:

भारत पर्वों का देश है

https://brainly.in/question/5269735

Similar questions