Hindi, asked by djain34, 9 months ago

nibandh on the topic udarta dhairya aur satkarma yahi hai dharm (2000 words )​

Answers

Answered by BahaWaris
35

Answer:

hope it help you...

सामान्य शब्दों में उदारता का अर्थ है अच्छाई। कड़वा सच यह है कि इस 21 वीं सदी में, एक उदार व्यक्ति को खोजना मुश्किल है, लेकिन प्रकाश की एक किरण हमेशा अंधेरे के आसपास मौजूद होती है। एक वास्तविक व्यक्ति के पास कुछ विशिष्ट विशेषताएं होती हैं।

I. एक उदार व्यक्ति हमेशा पुराने का सम्मान करेगा और युवा के लिए प्यार और देखभाल करेगा।

द्वितीय। एक उदार व्यक्ति हमेशा गरीबों और किसी भी अन्य व्यक्ति के लिए दया करेगा जो किसी भी प्रकार की विकलांगता से ग्रस्त है।

तृतीय। एक उदार व्यक्ति किसी भी संस्था या किसी भी संगठन के नियमों और आचार संहिता को कभी नहीं तोड़ेगा या नहीं या वह उसी के साथ जुड़ा या जुड़ा हुआ है या नहीं।

सफलता के लिए धैर्य आवश्यक है। यह कहा जाता है कि "सभी अच्छी चीजें उन लोगों के लिए आती हैं जो प्रतीक्षा करते हैं" अगर हम किसी भी चीज को हासिल करना चाहते हैं, तो हम इसे रातोंरात हासिल करने की उम्मीद नहीं कर सकते हैं।

धैर्य हमें प्रयास को महत्व देना सिखाता है न कि सफलता को। यह सोचना गलत है कि खुशी केवल कुछ उपलब्धियों के माध्यम से प्राप्त की जा सकती है।

यदि आपके पास इसका जन्म नहीं हुआ है तो धैर्य से सीखने में समय लगता है। आपको भरोसा करने और इंतजार करने में सक्षम होना चाहिए। धैर्य रखने से मानसिक शांति मिलती है। जब हम कुछ परिणामों की उम्मीद करते हैं, तो हमारे पास मानकों को बहुत अधिक निर्धारित करने के लिए कोई शांति नहीं है।

एक उदाहरण बस एक फिल्म को देखने के लिए जा रहा है और यह आपके द्वारा देखे गए सबसे अच्छे कदम की अपेक्षा करता है।

Similar questions