Geography, asked by ankit8975, 10 months ago

nitrogen gas ke chakra ka varnan kijiye​

Answers

Answered by vishwapatel18111
2

नाइट्रोजन वायुमंडल में सबसे प्रचुर मात्रा में है और, डीएनए जैसे प्रोटीन और न्यूक्लिक एसिड के निर्माण खंड के रूप में, सभी जैविक जीवन का एक महत्वपूर्ण घटक है।

नाइट्रोजन चक्र एक जटिल जैव-रासायनिक चक्र है जिसमें नाइट्रोजन को अपने निष्क्रिय एटमोस्फियरिक मॉलिक्यूलर फॉर्म (N2) से एक रूप में परिवर्तित किया जाता है जो जैविक प्रक्रिया में उपयोगी होता है।

नाइट्रोजन चक्र के चरण (nitrogen cycle process in hindi)

एक पारिस्थितिकीय परिप्रेक्ष्य से, नाइट्रोजन चक्र में निम्न चरणों का समावेश होता है:

1. नाइट्रोजन फिक्सेशन (Nitrogen fixation in hindi)

वायुमंडलीय नाइट्रोजन मुख्य रूप से एक निष्क्रिय रूप (N2) में होता है जो कुछ जीवों द्वारा ही उपयोग किया जा सकता हैं; इसलिए इसे नाइट्रोजन निर्धारण नामक प्रक्रिया में आर्गेनिक – या निश्चित रूप में परिवर्तित किया जाना चाहिए।

अधिकांश वायुमंडलीय नाइट्रोजन जैविक प्रक्रियाओं के माध्यम से ‘निश्चित’ है। सबसे पहले, नाइट्रोजन वातावरण से मिट्टी और सतह के पानी में जमा किया जाता है, मुख्य रूप से वर्षा के माध्यम से।

एक बार मिट्टी और सतह के पानी में, नाइट्रोजन परिवर्तनों के एक सेट से गुजरता है: इसके दो नाइट्रोजन परमाणु अलग होते हैं और हाइड्रोजन के साथ अमोनिया (NH4+) बनाने के लिए गठबंधन करते हैं।

2. नाइट्रीफिकेशन (Nitrification in hindi)

कुछ पौधों द्वारा अमोनिया का उपयोग किया जा सकता है, पौधों द्वारा उठाए गए अधिकांश नाइट्रोजन को अमोनिया से जीवाणुओं द्वारा परिवर्तित किया जाता है – जो नाइट्राइट (NO2-) में और फिर नाइट्रेट (NO3-) में कई जीवों के लिए अत्यधिक जहरीला होता है।इस प्रक्रिया को नाइट्रिफिकेशन कहा जाता है।

3. एस्सिमिलेशन (Assimilation in hindi)

विभिन्न रूपों में नाइट्रोजन यौगिक, जैसे कि नाइट्रेट, नाइट्राइट, अमोनिया और अमोनियम पौधों द्वारा मिट्टी से उठाए जाते हैं जिन्हें तब पौधे और पशु प्रोटीन के गठन में उपयोग किया जाता है।

4. अमोनीफिकेशन (Ammonification in hindi)

जब पौधे और जानवर मर जाते हैं, या जब जानवर अपशिष्ट को उत्सर्जित करते हैं, ऑर्गेनिक पदार्थ में नाइट्रोजन मिट्टी में फिर से रिएंटर करता है जहां इसे अन्य सूक्ष्मजीवों द्वारा तोड़ दिया जाता है।यह डिकॉम्पोज़िशन अमोनिया उत्पन्न करता है जो तब अन्य जैविक प्रक्रियाओं के लिए उपलब्ध होता है।

5. डीनाइट्रीफिकेशन (Denitrification in hindi)

नाइट्रोजन वाष्पीकरण नामक प्रक्रिया के माध्यम से वायुमंडल में वापस आ जाता है, जिसमें नाइट्रेट (NO3-) को गैसीय नाइट्रोजन (N2) में परिवर्तित कर दिया जाता है।

hope it helps you and you mark as brainliest


anurag42077: hello
anurag42077: kaise ho
Similar questions