Hindi, asked by kasharamymun, 1 year ago

Notebandi par nibandh

Answers

Answered by Anonymous
0
NOTE BANDHI KE FAYDE
NUKSAAN
MODI JI KI THODI SI SPEECH

SPEECH INCLUDE KARNE SE NIBANDH ACHA LAGEGA 
SLOGANS ON NOTE BANDHI
INCLUDE PAYTM ADD
CITIZENS KA SAHYOG

HOPE IT HELPS
MARK AS BRAINLIEST
@MARCIA ROYAL
...

Answered by Priatouri
2

नोटबंदी |

Explanation:

नोटबंदी का अर्थ होता है पुराने नोटों और सिक्कों को बंद करके उनके स्थान पर नए सरकारी नोट और सिक्के चलाना। कोई भी सरकार यह कदम रातो रात उठा सकती है जैसा कि भारत की सरकार ने वर्ष 2016 में किया।  

नोट बंदी करने के कई सारे कारण हो सकते हैं जिसमें भारत सरकार ने कुछ मुख्य कारण जैसे कि लोगों का छुपा हुआ काला धन सामने लाना और लोगों में भ्रष्टाचार खत्म करना है इसके मुख्य कारण बताए। नोटबंदी को विमुद्रीकरण के नाम से भी जाना जाता है।  

नोटबंदी करने का मुख्य उद्देश्य लोगों द्वारा छुपाए गए काले धन को प्रकाश में लाना होता है। नोटबंदी के कारण भारतीय लोगों को कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़ा। रातो रात नोटबंदी होने के कारण भारतीय लोगों को मुख्यतः गरीब लोगों को बैंकों के बाहर लंबी-लंबी लाइनों में खड़े होकर अपने पैसे बदलवाने पड़े। गरीब लोगों के जीवन पर नोटबंदी का बहुत अधिक प्रभाव पड़ा। नोटबंदी की मार सबसे अधिक गरीब लोगों पर पड़ती है क्योंकि उन्हें जो थोड़ा बहुत पैसा उनके पास होता है उसे भी बदलवा ना पड़ता है और उसके लिए उन्हें दिन-रात बैंकों के धक्के खाने पड़ते हैं।

अचानक से नोटबंदी हो जाने के कारण अर्थव्यवस्था में उथल-पुथल मच जाती है क्योंकि मजदूर लोग काम पर ना जाकर अपनी थोड़ी बहुत जमा पूंजी को ही नए नोटों में बदलवाने के लिए कतारों में खड़े होते हैं।  

नोटबंदी के कारण देश की अर्थव्यवस्था कुछ समय के लिए अवश्य ही उथल-पुथल होती है लेकिन फिर कालांतर में यह सामान्य हो जाती है। नोटबंदी के दौरान कई लोगों ने अपने पैसों से भरे बेगों को सड़कों पर नदियों और नालों में फेंक दिया।  

अंततः यही कहा जा सकता है कि कुछ हद तक यह प्रयास सफल रहा की लोगों की स्विस बैंक में रखा काला धन खराब हो गया हो।  

ऐसे और निबंध पढ़ने के लिए दिए गए लिंक को खोलें

समय अनमोल है या समय का सदुपयोग समय - पर निबंध लिखें

brainly.in/question/9117738

समय बहुमूल्य है  

https://brainly.in/question/4838207

Similar questions