Biology, asked by riyaz6595, 8 months ago


ओबेलिया कालोनी की संरचना का वर्णन कीजिए​

Answers

Answered by rkhushbu813
4

Answer:

here's answer.

Explanation:

aubelia is a genus of hydrozoans ,a class of mainly marine and some fresh water animals species that have both polyp and medusa stages in their life.

hydrozoa belongs to the phylum Cnidaria .

and aubelia is also known as a SEA FURN.

I hope I'll help you.

please mark me as a Brainliest.

Answered by skyfall63
1

ओबेलिया अवसादी, समुद्री औपनिवेशिक रूप है, जो समुद्र के खरपतवारों की सतह, मोलस्कैन के गोले, चट्टानों और लकड़ी के ढेरों से 80 मीटर की गहराई तक पाया जाता है। ओबेलिया वितरण में महानगरीय है, समुद्र में एक सफ़ेद या हल्के भूरे रंग के पौधे जैसा फर बनाता है; इसलिए, सामान्य नाम समुद्री-फर को सौंपा गया है।

Explanation:

  • ओबेलिया के प्रत्येक उपनिवेश में एक क्षैतिज धागा जैसी जड़ होती है जिसे हाइड्रॉरिज़ा कहा जाता है जो एक खरपतवार या किसी भी सब्सट्रेटम से जुड़ा होता है। हाइड्रॉरिज़ा से लगभग 2.5 सेमी लंबा एक ऊर्ध्वाधर शाखाओं वाला तना निकलता है जिसे हाइड्रोक्लस के रूप में जाना जाता है। हाइड्रॉरिज़ा और हाइड्रोक्लस खोखले ट्यूब हैं।
  • हाइड्रोक्लस एक झंझरी के गठन में दोनों तरफ चिड़ियाघर या पॉलीप्स को सहन करता है। मुख्य शाखाओं के बढ़ते छोर पर अपरिपक्व क्लब के आकार के पॉलीप्स हैं। प्रत्येक पॉलीप में एक स्टेम और एक टर्मिनल हेड होता है जिसे हाइड्रेंट कहा जाता है। हाइड्रैंट्स पॉलीप्स खिला रहे हैं, वे मिनट के जानवरों और लार्वा को कैप्चर करके खिलाते हैं। पॉलीप्स के कुल्हाड़ियों में हाइड्रोक्लस के आधार की ओर, ब्लास्टोस्टाइल्स नामक प्रजनन पॉलीप्स हैं।
  • पॉलीप्स, उनके ट्यूबलर कनेक्शन और ब्लास्टोस्टाइल्स एक्टोडर्म, मेसोग्लोबिया और एंडोडर्म से बने होते हैं, इन परतों को एक साथ कोएनोसार्क कहा जाता है और इसकी गुहा एक एंटरोन है जो सभी सदस्यों के लिए निरंतर और आम है, एंटरोन डाइजेस्टेड भोजन के माध्यम से समाधान में वितरित किया जाता है।
  • संपूर्ण कॉलोनी को एक्टोडर्म द्वारा स्रावित एक सख्त, पीले रंग की चिटिन द्वारा कवर किया जाता है, इस आवरण को पेरिसार्क के रूप में जाना जाता है। पेरिसार्क एक्सोस्केलेटन का गठन करता है और यह हाइड्रॉरिज़ा, हाइड्रोकेली और उनकी शाखाओं को कवर करता है, और प्रत्येक पॉलीप के आधार पर, यह एक स्पष्ट, वाइन ग्लास के आकार का हाइड्रो ऑका बनाता है।
  • हाइड्रोटेका के आधार पर एक शेल्फ है जो हाइड्रैन्थ का समर्थन करता है, और हाइड्रैन्थ हाइड्रोटेन्का में अनुबंध और वापस ले सकता है।  एक ब्लास्टोस्टाइल के चारों ओर का पेरिस्कोर एक गोनोथेका है, ब्लास्टोस्टाइल और गोनोथेका को एक साथ एक गोनांगियम कहा जाता है। पेरिसार्क एक एक्सोस्केलेटन है, पहले यह कोअनोसार्क के साथ निरंतर होता है लेकिन बढ़ते हुए मोटे पर, यह अलग हो जाता है और केवल मिनट के अनुमानों के अंतराल पर कोएनोसार्क में शामिल हो जाता है, इन स्थानों पर यह रिंग हो जाता है जो झुकने की अनुमति देता है।

ओबिलिया एक ट्रिमोर्फिक कॉलोनी है, अर्थात्, तीन प्रकार के चिड़ियाघर हैं, जो इस प्रकार हैं:

पॉलीप्स या हाइड्रैंथ्स (पोषण संबंधी चिड़ियाघर);

  1. गोनान्गिया या ब्लास्टोस्टाइल्स (नवोदित चिड़ियाघर);
  2. मेडुसा, (यौन चिड़ियाघर)।

पॉलीप या हाइड्रन्थ

  • ओबेलिया की कॉलोनी में कई पॉलीप्स (जीआर, पॉलिपस - कई-पैर वाले) या हाइड्रन्थ्स (जीआर।, हाइड्रा = वॉटर सर्पेंट; एंथोस = फूल) या गैस्ट्रो चिड़ियाघर हैं। प्रत्येक पॉलीप एक लघु हाइड्रा की तरह है। इसमें समीपस्थ अंत तक हाइड्रोक्लस की धुरी से जुड़ा एक बेलनाकार शरीर होता है और इसके बाहर के छोर पर मुक्त होता है। यह एक कप के आकार का हाइड्रो theca द्वारा कवर किया गया है। मुक्त डिस्टल अंत एक शंक्वाकार ऊंचाई में निर्मित होता है, हाइपोस्टोम या मनुब्रियम जो हाइड्रेंट की लंबाई का लगभग एक तिहाई होता है। हाइपोस्टोम कई (लगभग 24) तम्बू के एक चक्र से घिरा हुआ है। टेंपल्स हाइपोस्टोम, टैपिंग और फ़िफ़ॉर्म से अधिक लंबे होते हैं।
  • हाइपोस्टोम के शीर्ष में एक टर्मिनल एपर्चर होता है जिसे मुंह कहा जाता है जो बहुत फैलाव और संकुचन में सक्षम होता है। हाइपोस्टोम के नीचे पॉलीप का पेट क्षेत्र है। पॉलीप का शरीर और मैनुब्रियम एक विशाल आंत्र गुहा या गैस्ट्रो संवहनी गुहा को घेरता है। पॉलीप को हाइड्रो अका में संरक्षित किया जाता है, जो कि पेरिसार्क की लम्बी होती है। पॉलीप के आधार पर, यह रिंग की तरह क्षैतिज शेल्फ बनाता है जिस पर पॉलीप टिकी हुई है।

गोनान्गिया

  • गोनांगियम (जीआर।, गोनोस = बीज; एनजियन = पोत)  क्लब के आकार का, बेलनाकार रूप है। यह एक पारदर्शी गोनोथेका द्वारा कवर किया जाता है और इसमें एक अक्ष या ब्लास्टोस्टाइल होता है, जिस पर पार्श्व कलियों का निर्माण होता है जो कि मेडुसा या गोनोफ़ोर्स में विकसित होता है।
  • ब्लास्टोस्टाइल का कोई मुंह नहीं है और कोई टेंटेकल नहीं है, लेकिन दूर से एक चपटा डिस्क है।  गोनोथेका एक गोनोपोर द्वारा अपने डिस्टल छोर पर खुलता है, जिसके माध्यम से मेडुसा बच जाता है। गोनोथेका, ब्लास्टोस्टाइल और गोनोफोर एक साथ मिलकर एक गोनांगियम बनाते हैं।

मेडुसा

  • मेडुसा एक संशोधित ज़ोइड है जो वसंत और गर्मियों में ब्लास्टोस्टाइल के कोनोकारार्क से एक खोखले कली के रूप में उत्पादित होता है। मेडुसा सतह के पानी पर स्वतंत्र रूप से तैरता है।
Attachments:
Similar questions