Hindi, asked by shakharawat3031, 23 days ago

ऑक्सीजन की वृद्धि के लिए पेड़ों को बचाने के लिए तथा लगाने के लिए हम सब का योगदान in hindi answer​

Answers

Answered by ruheen6
3

Answer:

sorry I can't give the answer in Hindi explanation Mein Hi English

Answered by Addanki
3

Explanation:

पेड़ हमें मुफ्त में जीवनदायिनी ऑक्सीजन देते हैं और जानलेवा कार्बनडाई आक्साइड को अवशोषित करते हैं। पेड़ों के महत्व को हमें समझना होगा और इसके महत्व को लेकर प्रचार-प्रसार करना होगा। पौधे लगाने की मुहिम चलानी होगी। सालगिरह जैसे पुण्य अवसरों पर पौधे लगाने के लिए लोगों को प्रेरित करना चाहिए।-बृजनंदन प्रजापति।

इस समय पर्यावरण सुरक्षित रखना आम आदमी के लिए किसी चुनौती से कम नहीं है। कारण विकास की अंधी आंधी हरियाली को उजाड़ने में जुटी हुई है। आज का युवा पर्यावरण प्रदूषण के दूरगामी परिणामों को समझ नहीं रहा है। हमें इसके लिए जनजागरण अभियान चलाना होगा तथा पर्यावरण प्रदूषण के दुष्परिणामों से सावधान करना होगा।-शैलेन्द्र चतुर्वेदी।

पर्यावरण प्रदूषण से बचने के लिए हम सभी को अपने-अपने घरों पर दो-दो पौधे लगाने चाहिए। मोहल्ले में पड़ी खाली जमीन पर पेड़ लगाकर उसे हरा भरा बनाना चाहिए। अभियान की सफलता तो तब है जब लोग पुत्र जन्म की खुशी में पौध लगा कर हरित क्रांति का आगाज करना शुरू करें और उपहार में भी पौधे भेंट करें।-शैलेन्द्र यादव।

पेड़ हमारे जीवन का अभिन्न अंग बन गये हैं। पेड़ों से ही जीवन का आधार जुड़ा हुआ है। अगर जंगल नहीं रहेंगे तो मनुष्य का जीना दुरुह हो जाएगा। इस समय पड़ रही भीषण गर्मी व उमस, बरसात के लिए तरसना पेड़ों की कमी के ही परिणाम हैं। मानव जीवन की रक्षा के लिए पौध लगाना किसी महायज्ञ से कम नहीं है।-संजय भदौरिया।

Similar questions