Hindi, asked by dayaram15121980, 7 months ago

ऑनलाइन क्लास का बढ़ता चलन पर निबंध

Answers

Answered by KrystaCort
6

ऑनलाइऑनलाइन क्लास का बढ़ता चलन पर निबंध

Explanation:

ऑनलाइन कक्षाएं ऐसे कक्षाओं को कहा जाता है जिनमे कंप्यूटर या लैपटॉप जैसे माध्यम के जरिए बच्चों को पढ़ाया जाता है। यह एक ऐसा माध्यम होता है जिसमें बच्चे और अध्यापक एक दूसरे को देख सुन और बातें कर सकते हैं लेकिन वे एक दूसरे के सामने सामान्य कक्षाओं की तरह मौजूद नहीं होते।

ऑनलाइन कक्षाओं का चालान कुछ समय पहले ही प्रारंभ हुआ। हालांकि ऑनलाइन शिक्षा या क्लासेस में बच्चे उस तरीके से पढ़ सकते हैं परंतु फिर भी विद्यालय जैसा वातावरण और माहौल ऑनलाइन क्लासेज में प्यार नहीं किया जा सकता।  

हाल ही में फैली महामारी कोरोनावायरस या कोविड-19 के कारण ऑनलाइन क्लासेस का प्रचलन बहुत अधिक बढ़ गया है। चूंकि यह बीमारी लोगों के आपस में मेल मिलाप से फैलती है इसलिए सरकार द्वारा स्वयं ऑनलाइन क्लासेज को बढ़ावा दिया जा रहा है। ऑनलाइन क्लासेस में बच्चों को सभी प्रकार की शिक्षाएं ऑनलाइन माध्यम से मिलती हैं। ऑनलाइन क्लास में बच्चे विद्यालय की तरह ही मौजूद होते हैं और अध्यापक द्वारा पढ़ाए गए और दिए के कार्य को संपूर्ण करते हैं।  

ऑनलाइन क्लासेस का चलन इन दिनों बढ़ गया है यही कारण है कि कई छोटी-छोटी संस्थाओं ने भी अपनी ऑनलाइन क्लासेस प्रारंभ की है। ऑनलाइन क्लासेस लेने के लिए बच्चे को तैयार होकर विद्यालय जाने की वजह अपने लैपटॉप या कंप्यूटर के सामने बैठना होता है। विद्यार्थी ऑनलाइन शिक्षा के माध्यम से ठीक उसी प्रकार पढ़ाई कर सकते हैं जिस प्रकार विद्यालय में जाकर। यदि बीमारी इसी प्रकार से फैंसी रही तो भविष्य में ऑनलाइन शिक्षा का ही प्रचलन बढ़ जाएगा।

और अधिक जानें:

पेड़ लगाओ धरा बचाओ निबंध  

https://brainly.in/question/10222066

Answered by arundhiti9b
0

Answer:ऑनलाइन शिक्षा, शिक्षा का ऐसा माध्यम है जिसके माध्यम से घर बैठे शिक्षक इंटरनेट के माध्यम से देश के किसी भी कोने या प्रांत से बच्चों को पढ़ा सकते है। इस में शिक्षक और विद्यार्थी अपने सहूलियत के अनुसार वक़्त का चुनाव कर ऑनलाइन जुड़ जाते है। शिक्षक स्काइप ,व्हाट्सप्प ,और ज़ूम वीडियो कॉल के माध्यम से बच्चो को आसानी से पढ़ा सकते है।

Explanation:

Similar questions