Hindi, asked by achal88, 6 months ago

ऑनलाइन टीचर डे मनाने का भाषण चाहिए​

Answers

Answered by vinayjain77
3

Explanation:

भारत में टीचर्स डे का अपना एक बहुत अलग ही महत्व है। यहाँ पर टीचर डे पर अपने गुरुओं का सम्मान करने का अपना एक अलग ही तरीका है। कुछ अपने गुरुओं के लिए उपहार लाते हैं, उनके लिए ख़त लिखते हैं, तो कुछ इस दिन गुरुओं के लिए विशेष स्पीच देते हैं। ऐसे ही लोगों के लिए हम यह खास आर्टिकल ले कर आये हैं। भारत में टीचर्स डे मानाने की शुरुआत वर्ष 1962 से हुई थी। भारत के पूर्व उप-राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन का देश के शिक्षा के क्षेत्र में बहुत बड़ा योगदान रहा है। उनका जन्म दिनांक 5 सितंबर को हुआ था। उनके उप-राष्ट्रपति बनने के बाद कुछ छात्रों को मित्रों ने उनका जन्मदिन मनाने की बात की। यह सुन कर डॉ. राधाकृष्णन ने कहा मेरा जन्म दिन मनाने की जगह अगर इस दिन शिक्षक दिवस मनाया जाए तो मुझे गर्व होगा। तब से आज तक हर वर्ष हमारे देश में 05 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है। इस दिन हम उन्हें याद करने के साथ सभी शिक्षकों का सम्मान और धन्यवाद करते हैं। टीचर्स डे पर स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थानों में नृत्य, संगीत, भाषण आदि कई तरह के मनोरंजक कार्यक्रम भी किये जाते हैं। अगर आप भी टीचर्स डे पर स्पीच देना चाहते हैं तो इस पोस्ट के माध्यम से आप टीचर्स डे स्पीच इन हिंदी देख सकते हैं।

Answered by SayantiChakraborty
7

Answer:

The fifth day of September is observed as ' Teachers day ' throughout the country .This is the birthday of Dr. Radhakrishnan who was a geart teacher and thinker . The national pays respect him . He became president of India .

Teacher's day is, therefore, observed by teachers and students in memory of this great teacher.

IN HINDI

सितंबर के पांचवें दिन को पूरे देश में 'शिक्षक दिवस' के रूप में मनाया जाता है। यह डॉ। राधाकृष्णन का जन्मदिन है, जो एक गियर टीचर और विचारक थे। राष्ट्रीय उसका सम्मान करता है। वह हो

Similar questions