History, asked by karansingh6051969, 4 hours ago

ऑस्ट्रेलोपीथिकस और होमों में अंतर बताइए

Answers

Answered by kothari1234
0

Answer:

ऑस्ट्रेलोपीथिकस तथा होमो के बीच मुख्य अंतर मस्तिक के आकार ,जबडो तथा दांतों में है ऑस्ट्रेलोपीथिकस मस्तिक का आकार होमो की अपेक्षा छोटा होता है इसके अलावा ऑस्ट्रेलोपीथिकस के जबड़े होम के मुकाबले भारी तथा दांतो का आकार लंबा होता है

Answered by dipanjaltaw35
0

Answer:

होमो इरेक्टस और पहले की आस्ट्रेलोपिथेसिन प्रजातियों की खोपड़ी की विशेषताओं के बीच मुख्य अंतर में हड्डियों की मोटाई में अंतर शामिल है। ऑस्ट्रेलोपिथेकस की खोपड़ी पतली थी जो आधुनिक मानव से संबंधित है जबकि होमो इरेक्टस में बहुत मोटी खोपड़ी थी।

Explanation:

  • ऑस्ट्रेलोपिथेकस, लैटिन ऑस्ट्रेलिस के दक्षिणी और प्राचीन यूनानी ओ (पिथेकोस) से, शुरुआती होमिनिन्स का एक जीनस है जो अफ्रीका में लेट प्लियोसीन और अर्ली प्लेइस्टोसिन युगों में रहता था। ऑस्ट्रेलोपिथेकस प्रजाति ने जीनस होमो (आधुनिक मानव), परांथ्रोपस और केन्याथ्रोपस को जन्म दिया। ऑस्ट्रेलोपिथेकस ऑस्ट्रेलोपिथेकस उपप्रजाति का एक सदस्य है, जिसमें अर्डीपिथेकस भी शामिल है, जबकि "ऑस्ट्रेलोपिथेसिन" नाम का उपयोग कभी-कभी केवल ऑस्ट्रेलोपिथेकस सदस्यों को संदर्भित करने के लिए किया जाता है। ए. गढ़ी, ए. अफ्रीकनस, ए. सेडिबा, ए. अफरेन्सिस, ए. एनामेंसिस, ए. बहरेलगजाली, और ए. डेयरेमेडा प्रजातियों में से हैं। कुछ लोगों का तर्क है कि कुछ ऑस्ट्रेलोपिथेकस प्रजातियों को अलग-अलग जेनेरा में पुनर्वर्गीकृत किया जाना चाहिए, या टैक्सोनोमिक विसंगतियों के कारण परांथ्रोपस और केन्याथ्रोपस ऑस्ट्रेलोपिथेकस का पर्याय हैं।
  • होमो इरेक्टस प्लीस्टोसिन से पुरातन मानव की एक विलुप्त प्रजाति है, जिसकी सबसे पहली घटना लगभग 2 मिलियन वर्ष पहले हुई थी। कई मानव प्रजातियाँ, जैसे कि एच. हीडलबर्गेंसिस और एच. एंटेसेसर - पूर्व में आमतौर पर निएंडरथल, डेनिसोवन्स और आधुनिक मनुष्यों के पूर्वज माने जाते हैं - एच. इरेक्टस से विकसित हुए प्रतीत होते हैं। इसके नमूने जीनस होमो के पहले पहचाने जाने वाले सदस्यों में से हैं। एच. इरेक्टस पूरे यूरेशिया में फैलने वाला पहला मानव पूर्वज था, जिसकी महाद्वीपीय सीमा इबेरियन प्रायद्वीप से जावा तक फैली हुई थी। एच. इरेक्टस की एशियाई आबादी एच. फ्लोरेसेंसिस की पूर्वज हो सकती है और संभवतः एच. ल्यूजोनेंसिस की। एच. इरेक्टस की अंतिम ज्ञात जनसंख्या एच. ई. है। सोलोएन्सिस जावा से, लगभग 117,000-108,000 साल पहले।

इसी तरह के और प्रश्नों के लिए देखें-

https://brainly.in/question/41429460

https://brainly.in/question/12212424

#SPJ3

Similar questions