Hindi, asked by uddipys, 5 hours ago

Online classes paragraph writing in hindi in 200 words

Answers

Answered by gourishanagar3940
0

Answer:

वर्तमान में, ऑनलाइन कक्षाएं (Online Classes) आयोजित करना एकमात्र तरीका है, ज्ञान प्रदान करने का। इसमें वर्चुअल क्लासरूम बनाने के लिए डिजिटल सेवाओं का उपयोग शामिल है। शिक्षक और छात्र एक संचार ऐप में साइन इन करते हैं और अपने उपकरणों के सामने बैठते हैं। इस नई प्रणाली ने शुरू में कुछ परेशानियों का सामना किया, लेकिन धीरे - धीरे अब सभी यूजर्स के लिए आसान हो गया है।

शिक्षक के लिए चुनौती वर्ग में शिष्टाचार को बनाए रखने में है, खासकर जब यह बिना म्यूट किए गए माइक्रोफोन की बात आती है। अवांछित शोर पूरे वर्ग को परेशान कर सकता है। साथ ही, शिक्षक को यह सुनिश्चित करने के लिए कि बच्चे ध्यान दे रहे हैं या नहीं, प्रत्येक बच्चे के वीडियो स्ट्रीम पर ध्यान देने की जरूरत है।

इसके अलावा, चूंकि बच्चे खुद घर पर हैं, इसलिए अनौपचारिक माहौल में, उन्हें विचलित होना आसान लगता है, खासकर तब, जब सभी के लिए अलग-अलग ऑनलाइन परिवार के सदस्यों को बैठने के लिए पर्याप्त जगह नहीं है। फिर भी, अधिकांश छात्र ईमानदारी के साथ ऑनलाइन कक्षाओं (Essay on Online Classes in Hindi) को अनुकूलित और उपस्थित करने में सक्षम हैं।

ऑनलाइन कक्षाओं (Online Classes) का एक बहुत बड़ा नुकसान साथियों के साथ बातचीत की कमी है। हालांकि, सौभाग्य से आज की पीढ़ी के पास डेटा नेटवर्क तक पहुंच है और आसानी से आवाज और वीडियो कॉल संभव है। हालांकि यह आमने-सामने की बातचीत के समान नहीं है, यह छात्रों को दोस्तों और यहां तक कि शिक्षकों के साथ बातचीत करने की अनुमति देता है।

please mark me as brainliast

Similar questions