Hindi, asked by Truebrainlian9899, 11 hours ago

Online shiksha or uska mhtav pe nibandh in hindi​

Answers

Answered by ItzBrainlyLords
23

Online shiksha or uska mhtav

\:

शिक्षा हमारे जीवन का सबसे महत्वपूर्ण अंग है और इसके बारे में आप उनसे ही जान सकते हैं जिकने किसी कारणवश शिक्षा ग्रहण नहीं करि या शिक्षा ग्रहण करने से वंचित रह गये हैं।

\:

परंतु आज के आधुनिक युग मे शिक्षा ने एक नया आयाम प्राप्त कर लिया है। आज माहामारी के दौर में भी हम internet के प्रयोग से घर मे शिक्षा ग्रहण क सकते है। आजकल हर जगह चाहे गाँव हो या शहर online शिक्षा उपल्भत है । online शिक्षा में बहुत सारे

छात्र अध्यापक के साथ पढ़ सकते हैं।

\:

electronic किताबे पर्यावर्ण को कोई हानी नहीं पहुंचाते एवं internet पे अन्गीन्त electronic किताबे उलाभद हैlonline शिक्षा कि वजह से समय की बचत होती है। आप दुनिया के किसी कोने में बैठकर शिक्षा की समग्री किसी और स्थान पर internet के इस्तमाल से बहुत जल्द पहुंचा सकते हैं।

\:

online शिक्षा के वजह से आने जाने की थकान और रोज़ खर्च को अच्छी खासी बचत हो जाती है | online शिक्षा आजकल के समय में हमारे जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

\:

शिक्षा किसी भी रूप में हो परंतु विद्यार्थी की शिक्षा नहीं छूटनी चाहिए, इसलिए OnLine शिक्षा आज कल के शिक्षा केसबसे बड़ा माध्यम बन चुका है ।

\:

धन्यावाद

Answered by bhumiraj1234
3

Explanation:

शिक्षा या ज्ञान प्राप्त करना हर व्यक्ति का मूलभूत अधिकार है और अच्छी शिक्षा देश के प्रत्येक नागरिक को मिलना ही चाहिए। शिक्षा ही व्यक्ति का संपूर्ण विकास कर सकती हैं। उसके बौद्धिक , मानसिक व आर्थिक स्तर को ऊंचा कर सकती हैं। उसके सोचने समझने की शक्ति का विकास कर सकती हैं।

अच्छी शिक्षा हासिल करके ही अच्छे एवं सुरक्षित भविष्य की नींव डाली जा सकती है। इसीलिए एक सुरक्षित भविष्य के लिए प्रत्येक व्यक्ति को अच्छी शिक्षा लेना अनिवार्य है। और ऑनलाइन शिक्षा इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। ऑनलाइन शिक्षा से कई फायदे हैं।

ऑनलाइन शिक्षा घर बैठे-बैठे इंटरनेट के माध्यम से मिलने वाली शिक्षा है।इसलिए यह शिक्षा विद्यार्थी न सिर्फ अपने देश से बल्कि विदेशों की शिक्षण संस्थाओं से भी हासिल कर सकते हैं।

ऑनलाइन शिक्षा व्यक्ति घर बैठे-बैठे हासिल कर सकता है। जिससे विद्यार्थियों के शिक्षण संस्थाओं , कोचिंग संस्थाओं या स्कूलों में जाने वाले समय की बचत होती है। साथ ही साथ यात्रा में लगने वाले पैसे की भी बचत हो जाती हैं।

छात्र अपने समय व सुविधा के हिसाब से ऑनलाइन क्लासेस ले सकते हैं।और शिक्षक द्वारा दी जाने वाली ऑनलाइन क्लास की रिकॉर्डिंग भी की जा सकती हैं। ऐसे में अगर किसी विद्यार्थी को ऑनलाइन क्लास के वक्त किसी विषय से संबंधित कुछ टॉपिक समझ में ना आए। तो वह दुबारा रिकॉर्डिंग सुन कर अपनी शंकाओं को दूर कर सकता है।

यदि किसी विद्यार्थी को किसी विषय से संबंधित कोई कठिनाई हो रही हो या कोई प्रश्न समझ में नहीं आ रहा हो। ऐसे में बच्चे अपने शिक्षकों से अपने घर बैठे बैठे ऑनलाइन क्लासेस के माध्यम से दोबारा प्रश्न पूछ सकता है।

न सिर्फ स्कूल , कॉलेज जाने वाले बच्चे बल्कि ऐसे विद्यार्थी जो प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारियां कर रहे हैं। उनको भी ऑनलाइन कोचिंग की सुविधा प्राप्त हो रही है। अब वो भी घर बैठे बैठे अपनी आने वाले प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी आराम से कर सकते हैं।

ऑनलाइन शिक्षा से घर बैठे बैठे पढ़ने की सुविधा तो मिलती ही है। साथ में समय पैसे दोनों की बचत होती है।

ऑनलाइन पढ़ाई में अनेक ऐसे ऐप हैं जैसे गूगल अर्थ , वीडियो , चित्र , एनिमेटेड चित्र , गूगल मैप्स। जिनका प्रयोग कर पढ़ाई को और भी दिलचस्प बनाया जा सकता है। इसमें शिक्षक व विद्यार्थी एक दूसरे को पीडीएफ फाइल , वेब लिंग , वीडियो बनाकर भी भेज सकते हैं।

Similar questions