Hindi, asked by gharjai8676, 9 months ago

Only small speech on unemployment in hindi for

Answers

Answered by dianajohn2002
0

Answer:

https://www.hindikiduniya.com/speech/speech-on-unemployment-in-hindi/

CHECK IN THIS LINK U MIGHT GET WHAT U WANTED

HOPE THIS HELPS U!!

Answered by gaurav912837
2

Answer:

                          Speech on unemployment

                 

आज इस सभा को एक बहुत महत्वपूर्ण पहलू पर चर्चा के लिए आयोजित किया गया है जिससे हर व्यक्ति परिचित है यानी की बेरोजगारी और एक शिक्षक के रूप में है मुझे इस सेमिनार की मेजबानी करने का अवसर मिला है। सबसे पहले मैं आपको बेरोजगारी के बारे में बताता हूँ कि यह एक स्थिति है जब कोई व्यक्ति जो योग्य है और नौकरी के लिए पात्र है लेकिन उसे कोई काम नहीं मिल रहा है। बेरोजगारी की समस्या कई सालों से जारी रही है और अभी भी हर व्यक्ति, जो नौकरी खोजने के इच्छुक हैं, के लिए यह एक प्रमुख मुद्दा है। भारत जैसे देश में यह एक मुश्किल काम हो जाता है कि सरकार प्रत्येक नौकरी खोजने वाले व्यक्ति को रोजगार मुहैया करा सके। भारत में रोजगार की कमी के कई कारण हैं। बेरोजगारी के कारणों में से एक यह है कि भारत एक विकासशील देश है और इसलिए देश आधुनिकीकरण कर रहा है। तकनीकी मशीनों के अत्यधिक उपयोग की वजह से नौकरियों की कमी है। इंडस्ट्रीज ने कई श्रमिकों की जगह भारी मशीनों का उपयोग शुरू किया और इस प्रकार श्रमिक बेरोजगार हो गए। विशेष रूप से वृद्ध लोग जो आधुनिकीकरण और प्रौद्योगिकी के उपयोग को नहीं जानते उन्हें कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

हमारे देश में बेरोज़गारी के कई अन्य कारण है जैसे कि शिक्षा प्रणाली जो केवल सख़्त ज्ञान पर केंद्रित रहकर बहुत कम व्यावहारिक ज्ञान पर ध्यान देती है। इस प्रकार की शिक्षा प्रणाली को डिग्री उन्मुख प्रणाली कहा जाता है लेकिन हमें वास्तव में उस प्रणाली की आवश्यकता है जो कैरियर उन्मुख है। अगर किसी व्यक्ति ने स्कूल और कॉलेजों में कई साल लगाए हैं और परन्तु अभी भी वह नौकरी के लिए तैयार नहीं है तो उन वर्षों और अध्ययन का नतीजा क्या है। हमारी शिक्षा प्रणाली में बदलाव की आवश्यकता है। कुछ व्यावसायिक अध्ययन हो सकते हैं जो केवल छात्रों के कौशल को बढ़ाने में मदद करेंगे। एक और कारण लोगों की सोच भी हो सकती है। हर कोई व्यक्ति सरकारी काम करना चाहता है परन्तु यह असंभव है। छात्रों को अपना स्वयं का व्यवसाय शुरू करने के लिए प्रोत्साहित करने की ज़रूरत है। मुख्य रूप से माता-पिता या शिक्षक छात्र के दिमाग में डर पैदा कर देते हैं कि व्यापार या स्वयं-रोजगार में विफलता निश्चित है। यह भी नौकरियों की कमी के कारणों में से एक है क्योंकि अगर कोई व्यक्ति व्यवसाय शुरू करता है तो वह कई नौकरी चाहने वालों को रोजगार प्रदान कर सकता है।

भारत में नौकरी के अवसर की कमी के मुख्य कारणों में से एक इसकी जनसंख्या भी है। हम हजारों लोगों को देखते हैं जो एक पद के लिए प्रतिस्पर्धा करते हैं। भारत दुनिया भर में दूसरी सबसे ज्यादा आबादी वाला देश है। सरकारी क्षेत्र में लाखों लोगों को नौकरी देना काफी मुश्किल है। छात्रों के हित को प्रोत्साहित करने और उन्हें सही मार्ग दिखाने की आवश्यकता है जिसके माध्यम से वे इस समस्या को हराने में सक्षम हो सके। एक शिक्षक के रूप में मैं आपको एक कैरियर विकल्प के रूप में अपनी रुचि का चयन करने की सलाह देना चाहूंगा।

इसी के साथ मैं अपने भाषण का निष्कर्ष निकालना चाहूँगा और मुझे यह मौका देने के लिए हमारे सम्माननीय प्राचार्य महोदय को विशेष धन्यवाद देना चाहूंगा।

धन्यवाद। आप सभी का दिन शुभ हो।

Similar questions