English, asked by subodyadav, 11 months ago

our enivonment essay in hindi and english about 50 to 70 words

Answers

Answered by suhanabarnwal7
1

1. Global warming is a serious environmental issue. The continuous emission of carbon dioxide by thermal power generating units is the leading cause for the surge in greenhouse gases.


2. Natural resources are limited. If the natural resources such as oil, coal, etc. are used, one day the world may fall short of these resources.


3. High-level of environmental pollution is detrimental for human and animal health.


4. Forests are fast depleting. It may cause soil erosion and drought situation.


5. Excessive use of pesticides and contamination of soil have negatively affected soil output. These fruits and vegetables are not very healthy for human health.


suhanabarnwal7: Yes...
suhanabarnwal7: Any prblm?
Answered by Krishnagupta11
1
एक शांतिपूर्ण और स्वस्थ जीवन जीने के लिए एक स्वच्छ वातावरण बहुत जरूरी है लेकिन हमारे पर्यावरण मनुष्यों की कुछ लापरवाही के कारण दिन में गंदे हो रहा है। यह एक ऐसा मुद्दा है जिसे सभी को विशेष रूप से हमारे बच्चों के बारे में पता होना चाहिए।

“पर्यावरण की रक्षा, दुनियाँ की सुरक्षा!”

माना जाता है कि हमारी धरती ही ब्रह्मांड में एकमात्र ऐसा ग्रह है जिसमें जीवन अस्तित्व के लिए आवश्यक वातावरण है। पृथ्वी पर जीवन को संभव बनाने वाली सभी प्राकृतिक चीजें जैसे पानी, हवा, धूप, भूमि, अग्नि, जंगल, जानवर, पौधे शामिल हैं।
पर्यावरण के बिना हम यहाँ जीवन का कल्पना भी नहीं कर सकते हैं इसलिए हमें अपने पर्यावरण को सुरक्षित और स्वच्छ रखना चाहिए। यह दुनिया के हर व्यक्ति की ज़िम्मेदारी है। हर किसी को आगे आकर पर्यावरण सुरक्षा के लिए अभियान में शामिल होना चाहिए।
मनुष्य धरती पर प्रकृति द्वारा बनाए गए सबसे बुद्धिमान प्राणी के रूप में माना जाता है, इसलिए उसे ब्रह्मांड में उन चीजों को जानने की बहुत उत्सुकता है जो उसे तकनीकी उन्नति की तरफ़ ले जाए।
हर किसी के जीवन में इस तरह की तकनीकी प्रगति ने धरती पर जीवन को दिन-दिन खतरे में डाल दिया और हमारा पर्यावरण धीरे-धीरे नष्ट हो रहा है। यहां तक कि यह मनुष्य, पशु, पौधों और अन्य जीवित चीजों के स्वास्थ्य खराब असर होना शुरू हो गया है। जैसे हानिकारक रसायनों का उपयोग करके कृत्रिम रूप से खेती करके हम जो दैनिक अनाज खाने खाते हैं। औद्योगिक कंपनियों के धुएं से रोज प्राकृतिक हवा को प्रदूषित किया जाता है जो हमारे स्वास्थ्य को काफी हद तक नुकसानदायक है क्योंकि हम इसे हर पल में सांस लेते हैं।
ऐसे व्यस्त, भीड़ भरे और उन्नत जीवन में हमें इस प्रकार की छोटी बुरी आदतों पर हररोज ध्यान रखना चाहिए। हमें प्राकृतिक संसाधनों का उपयोग केवल हमारी स्वार्थ के लिए गलत तरीके से नहीं करना चाहिए और हमारी विनाशकारी इच्छाओं को पूरा नहीं करना चाहिए। हमें अपने जीवन की उन्नति के लिए विज्ञान और प्रौद्योगिकियों को विकसित करना और विकसित करना चाहिए, लेकिन हमेशा यह सुनिश्चित करना चाहिए कि भविष्य में हमारे पर्यावरण को वैसे भी बर्बाद नहीं करेगा।
दोस्तों, एक बात हमेशा याद रखे की जबतक हम खुद पर्यावरण प्रदुषण की रोकथाम के लिये कोई कदम नही उठाते तबतक हम इस समस्या को दूर नही कर सकते.

Krishnagupta11: hello
Krishnagupta11: friends
Krishnagupta11: please mark me in brainly
Similar questions