Social Sciences, asked by maahira17, 9 months ago

और भी जानकारी इकट्ठी कर किसी महाकाव्य से एक कहानी सुनाओ।

Answers

Answered by nikitasingh79
5

वाल्मीकि द्वारा लिखित प्रसिद्ध महाकाव्य रामायण के कुछ अंश निम्नलिखित हैं -

लंका के राजा रावण ने एक ऋषि के रूप में वेश धारण करके सीता का अपहरण कर लिया। राम, जो सीता के पति थे, क्रोधित हो गए और रावण को हराकर सीता को वापस लाने का प्रण किया। सीता को लंका ले जाया गया, जो समुद्र के द्वारा  भूमि भारत महाद्वीप से अलग हो गई थी। चूंकि उस समय कोई नाव नहीं थी, इसलिए समुद्र को पार करना बहुत मुश्किल था।

भगवान राम ने अपनी दिव्य शक्तियों का उपयोग करके पत्थरों को पानी पर तैरने में सक्षम बनाया। वानर सेना ने रामेश्वरम के पास तैरते पत्थरों का एक पुल बिछाया, जिसका इस्तेमाल समुद्र पार करने के लिए किया गया था।

आशा  है कि यह उत्तर आपकी अवश्य मदद करेगा।।।।

 

इस पाठ  (इमारतें, चित्र तथा किताबें) के सभी प्रश्न उत्तर :  

https://brainly.in/question/15684524#

 

इस पाठ से संबंधित कुछ और प्रश्न :

धातुओं के प्रयोग पर जिन अध्यायों में चर्चा हुई है, उनकी सूची बनाओ। धातु से बनी किन-किन चीजों के बारे में चर्चा हुई है या उन्हें दिखाया गया है?

https://brainly.in/question/15684819#

पृष्ठ 122 पर लिखी कहानी को पढ़ो। जिन राजाओं के बारे में तुमने अध्याय 5 और 10 में पढ़ा है उनसे यह बंदर राजा कैसे भिन्न या समान था?

https://brainly.in/question/15684949#

Answered by Anonymous
6

Answer:

महाऋषि वाल्मीकि द्वारा लिखी गई महाकाव्य में से एक छोटा सा अंश :-

जब प्रभु राम को सीता कहीं नहीं मिली । तब उन्होंने सीता को चारों दिशाओं में ढूंढा , लेकिन वह फिर भी वह नहीं मिली । लेकिन उन्हें हनुमानजी और सुग्रीव जी जरूर मिल गए । फिर उन्होंने अपनी सेना तैयार की जेल में बंदरों और ऋक्षो कि सेना थी । उन लोगों ने सभी को चारों दिशाओं में भेजा । अंततः उन्हें जटायु जी मिले वह भी घायल अवस्था में फिर जटायु जी ने बताया कि रावण सीता माता को लंका लेकर गया है ।

तब उन लोगों ने सोचा कि उतनी दूर हो जा सकता है हम लोगों में से । तब वहां पर जामवंत जी को याद आया कि उतनी दूर सिर्फ हनुमान ही उड़ कर जा सकते हैं । तब सब लोगों ने हनुमान जी को उनकी शक्तियां याद दिलाएं । और फिर राम जी से आजा लेने गए । रामजी ने उन्हें आज्ञा दी और साथ में अपनी अंगूठी भी दी और बोले कि इस अंगूठी से सीता को याद आ जाएगा यह देखकर कि तुम विश्वासपात्री हो ।

Similar questions