Hindi, asked by kohliparvinder90, 2 days ago

oxygen ka jeevan me kya mahatva h? nibandh for class 5 ​

Answers

Answered by OoJii20
4

Answer:

mark me as a brainleast

Explanation:

प्रस्तावना:

पृथ्वी का वायुमंडल अन्य ग्रहों से अलग होने का मुख्य कारण ग्रह पर पानी और ऑक्सीजन की उपस्थिति है। ये दोनों तत्व हमारे ग्रह पर प्रचुर मात्रा में उपलब्ध हैं। हमें विभिन्न स्रोतों जैसे वर्षा, नदी, नालों, महासागरों और समुद्रों से पानी की निरंतर आपूर्ति होती है। हमारे आसपास के पौधों और पेड़ों द्वारा ऑक्सीजन लगातार वायुमंडल में भरी जाती है।

ऑक्सीजन का महत्व:

ऑक्सीजन हमारे अस्तित्व के लिए बुनियादी आवश्यकताओं में से एक है। हमें सांस लेने के लिए ऑक्सीजन की जरूरत होती है। हमारा शरीर ऑक्सीजन का उत्सर्जन करता है और कार्बन डाइऑक्साइड को बाहर निकालता है। हमारे श्वसन तंत्र को ताजा ऑक्सीजन की निरंतर आपूर्ति की आवश्यकता होती है। ऑक्सीजन हमारे शरीर के लिए ईंधन का काम करता है।

यह हमारी कोशिकाओं को हमारे द्वारा उपभोग किए जाने वाले भोजन से ऊर्जा उत्पन्न करने में सक्षम बनाता है। ऑक्सीजन को औद्योगिक उपयोग के लिए भी रखा जाता है। कई उद्योगों को विभिन्न मशीनों को चलाने के लिए ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है। कुछ चिकित्सकीय उपचारों के लिए भी ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, ऑक्सीजन का उपयोग विभिन्न मनोरंजक गतिविधियों को आगे बढ़ाने के लिए भी किया जाता है।

Answered by diamaam
5

PLS MARK ME AS BRAINLIST

ऑक्सीजन पृथ्वी के वायुमंडल में मौजूद मुख्य गैसों में से एक है। हमारे पारिस्थितिक तंत्र में मौजूद हवा का 21% हिस्सा ऑक्सीजन है। श्वसन की प्रक्रिया के लिए मनुष्यों और जानवरों द्वारा ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है। पौधे भी रात के दौरान ऑक्सीजन की कमी करते हैं।

दिन के समय में, पेड़ और पौधे कार्बन डाइऑक्साइड को साँस लेते हैं और ताज़ी ऑक्सीजन लेते हैं। यह हवा में ऑक्सीजन की आपूर्ति को बनाए रखता है। मानव शरीर के कामकाज के लिए ऑक्सीजन महत्वपूर्ण है। यह शरीर के लिए ईंधन का काम करता है और इसे उर्जावान रखता है। ऑक्सीजन का उपयोग विभिन्न औद्योगिक उद्देश्यों और मनोरंजक गतिविधियों के लिए भी किया जाता है।

पृथ्वी पर जीवित प्राणियों के अस्तित्व के लिए भी पानी आवश्यक है। इसका उपयोग मुख्य रूप से पीने के उद्देश्य के लिए किया जाता है और यह मनुष्य, जानवरों और पौधों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। यह शरीर से अपशिष्ट पदार्थ को बाहर निकालने में मदद करता है। मस्तिष्क की कोशिकाओं के समुचित कार्य के लिए इसकी आवश्यकता होती है।

यह पाचन में सहायक होता है और शरीर के तापमान को नियंत्रित करता है। इसका उपयोग सफाई, धुलाई और स्वच्छता सहित कई अन्य उद्देश्यों के लिए किया जाता है। इसका उपयोग कृषि और औद्योगिक उद्देश्यों के लिए भी किया जाता है।दिलचस्प है, जबकि ऑक्सीजन और पानी पृथ्वी पर जीवन को संभव बनाते हैं।

इनमें से बहुत खतरनाक हो सकता है। ऑक्सीजन की अधिकता से दृष्टि की हानि, मांसपेशियों में मरोड़ और खांसी हो सकती है। इसी तरह, आवश्यक मात्रा से अधिक पानी का सेवन किडनी को प्रभावित कर सकता है। यह हाइपोनेट्रेमिया का कारण भी बन सकता है, एक ऐसी स्थिति जिसमें शरीर में नमक और सोडियम का स्तर वास्तव में कम हो जाता है।

Similar questions