Hindi, asked by jainparam282008, 9 hours ago

P
ऑनलाइन शिक्षा "विषय पर ८०-1००
शण्दो मै एक अनुच्छेद लिखिए

Answers

Answered by ayushijaml1234
1

Answer:

आज के दौर में इंटरनेट जैसी सुविधा सभी घरो में आसानी से उपलब्ध है। आजकल-(कोविद19) की इस आपातकालीन स्थिति में ऑनलाइन शिक्षा काम आ रही है। आज हर जगह ऑनलाइन शिक्षा ज़्यादा प्रचलित और लोकप्रिय हो गयी है। ऑनलाइन शिक्षा एक ऐसा माध्यम है जिसका उपयोग करके शिक्षक देश और दुनिया के किसी भी कोने से ऑनलाइन अपने छात्रों के साथ जुड़ सकते है। ऑनलाइन शिक्षा के लिए तीव्र गति की इंटरनेट और लैपटॉप / कंप्यूटर की आवश्यकता है। आज लोग मोबाइल से भी ऑनलाइन पढ़ने के लिए जुड़ रहे है। ऑनलाइन शिक्षा के कई फायदे है और यह एक प्रकार का महत्वपूर्ण शिक्षण माध्यम है। ऑनलाइन शिक्षा आज विद्यार्थियों के जीवन का अभिन्न हिस्सा बन चूका है। ऑनलाइन शिक्षा ने विद्यार्थियों के समस्याओं का समाधान किया है।

लॉकडाउन के इस कठिन वक़्त में जहाँ सभी विद्यालय और कॉलेज बंद है। स्कूल और कॉलेज के सभी कक्षाओं की पढ़ाई ऑनलाइन द्वारा संभव हो पाया है। विश्व के सभी विद्यार्थी ऑनलाइन शिक्षा का इस्तेमाल करके अपना अध्य्यन कर पा रहे है। ऑनलाइन शिक्षा का महत्व लोग आज अच्छे तरह से समझ पा रहे है। अगर आज ऑनलाइन माध्यम ना होता तो यह साल पढ़ाई अधूरी रह जाती और करोड़ो बच्चे पढ़ नहीं पाते।

ऑनलाइन शिक्षा के लिए तीव्र गति की इंटरनेट की ज़रूरत होती है जो शहरों और महानगरों में रहने वाले लोगो के लिए प्राप्त करना सरल है। लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में इंटरनेट उपलब्ध नहीं होता है। ऑनलाइन शिक्षा एक अनोखा और अद्भुत माध्यम है। आज लोग कई यूनिवर्सिटी और कई शहरों में जहां जाकर पढ़ नहीं सकते है। ऑनलाइन शिक्षा ने इस चीज़ को सरल बना दिया है। आप ऐसे विश्वविद्यालय में ऑनलाइन दाखिला ले सकते है और अपने मनपसंद विषय की पढ़ाई कर सकते है। इंटरनेट सस्ता हो गया है, इसलिए लोगो के घरो में उपलब्ध हो जाता है। ऑनलाइन शिक्षा आधुनिक ज़माने की शिक्षा का एक नया रूप है।

Similar questions