Social Sciences, asked by sunilmeghwal150, 2 months ago

पांच तटीय स्थलाकर्तियो के नाम

Answers

Answered by arnavraj890
0

Answer:

hope it helped you

Explanation:

पश्चिमी तटीय मैदान भारत के पश्चिमी तट और पश्चिमी घाट पहाड़ियों के बीच 50 किलोमीटर (31 मील) चौड़ाई की एक तटीय मैदान पट्टी है, जो तापी नदी के दक्षिण से शुरू होती है। यह मैदान पश्चिमी घाट और अरब सागर के बीच स्थित हैं। मैदान उत्तर में गुजरात से शुरू होता है और दक्षिण में केरल में समाप्त होता है। इसमें महाराष्ट्र, गोवा और कर्नाटक राज्य शामिल हैं। इस क्षेत्र में तीन खंड हैं: तट के उत्तरी भाग को कोंकण (मुंबई-गोवा) कहा जाता है, मध्य खंड को करावली कहा जाता है, जबकि दक्षिणी खंड को मालाबार तट कहा जाता है। इसके उत्तरी भाग में दो खाड़ी हैं: खंबात की खाड़ी और कच्छ की खाड़ी। तट के किनारे की नदियाँ ज्वारनदमुख बनाती हैं और मछली पालन के लिए आदर्श स्थिति प्रदान करती हैं। इस भाग में तटीय भूमि कम होने के कारण यह भूमंडलीय ऊष्मीकरण से अधिक प्रभावित होगा।

पश्चिमी तट के उत्तरी भाग को कोंकण और दक्षिणी भाग को मालाबार कहा जाता है। दक्षिण मालाबार या केरल तट टूट गया है और कुछ लैगून बन गये हैं। उत्तर मालाबार तट को कर्नाटक तट के रूप में जाना जाता है। यहाँ मैदानी क्षेत्र में प्रवेश करने से पहले शरवती नदी 275 मीटर ऊँची चट्टान से नीचे गिरती है और जोग जल प्रपात बनाती है।

पश्चिमी तटीय मैदान उत्तर में दक्षिण में कन्याकुमारी से 1,500 किमी, उत्तर में दक्षिण से 10 से 25 किमी तक की चौड़ाई, गुजरात के मैदान कोंकण मैदान (दमन से गोवा, 500 किमी), कर्नाटक के मैदानी इलाके तक फैले हुए हैं। (गोवा से 225 किमी दक्षिण में), और कोंकण से कन्याकुमारी तक 500 किमी की दूरी पर केरल तटीय मैदान पश्चिम तटीय मैदान बनाते हैं। वेस्ट कॉन्टिनेंटल शेल्फ बॉम्बे के तट सबसे चौड़ा (350 किमी) है, जहां तेल से समृद्ध बॉम्बे हाई, प्रसिद्ध हो गया है।

Similar questions