Social Sciences, asked by mohdsameer1375, 3 months ago

पंचायत किसके प्रति उत्तरदाई​

Answers

Answered by probrainsme102
0

Answer:

जिला परिषदें

Explanation:

जिला परिषदों को कृषि, चराई और अन्य आवासीय और गैर-आवासीय उद्देश्यों के लिए आरक्षित वनों के अलावा आवंटन, व्यवसाय, भूमि के उपयोग के लिए कानून बनाने की शक्ति है; अनारक्षित वनों का प्रबंधन, कृषि प्रयोजन के लिए जलमार्गों और नहरों का उपयोग, स्थानांतरण खेती का नियमन, ग्राम परिषदों और नगर समितियों की स्थापना, ग्राम नीति का प्रशासन, सार्वजनिक स्वास्थ्य और स्वच्छता, प्रमुखों या मुखियाओं की नियुक्ति और उत्तराधिकार, संपत्ति का उत्तराधिकार, स्वायत्त जिलों के भीतर गैर-आदिवासियों द्वारा विवाह, तलाक और सामाजिक रीति-रिवाज, धन उधार और व्यापार। राज्यपाल के पास जिला परिषदों द्वारा पारित कानूनों या नियमों को बदलने की शक्ति है, जो छठी अनुसूची के प्रावधानों का उल्लंघन करते हैं। छठी अनुसूची, इस प्रकार राज्यपाल को स्वायत्त जिला परिषद का प्रमुख बनाती है।

#SPJ1

Answered by sourasghotekar123
0

Answer:

ग्राम सभा

Explanation:

  • ग्रामीण क्षेत्रों में, ग्राम पंचायत लोकतांत्रिक सरकार का प्रथम स्तर या स्तर है।
  • पंच और ग्राम पंचायत ग्राम सभा के प्रति जवाबदेह होते हैं क्योंकि ग्राम सभा के सदस्य ही उन्हें चुनते हैं।
  • ग्राम पंचायत को वार्डों में विभाजित किया जाता है और प्रत्येक वार्ड का प्रतिनिधित्व वार्ड सदस्य या आयुक्त द्वारा किया जाता है, जिसे पंच या पंचायत सदस्य भी कहा जाता है, जिसे सीधे ग्रामीणों द्वारा चुना जाता है।
  • पंचायत की अध्यक्षता गांव के अध्यक्ष द्वारा की जाती है, जिसे सरपंच कहा जाता है।
  • निर्वाचित प्रतिनिधियों का कार्यकाल पांच वर्ष का होता है। पंचायत का सचिव एक गैर-निर्वाचित प्रतिनिधि होता है, जिसे राज्य सरकार द्वारा पंचायत गतिविधियों की देखरेख के लिए नियुक्त किया जाता है।

#SPJ1

Similar questions
English, 9 months ago