Hindi, asked by nanu1579, 11 months ago

पिचली साल हिवा चंद्रग्रहण के बारे में जानकारी दीजिए|

Answers

Answered by KomalaLakshmi
0

चंद्रग्रहण उस खगोलीय स्थिति को कहते है जब चंद्रमा पृथ्वी के ठीक पीछे उसकी प्रच्छाया में आ जाता है।ऐसा तभी हो सकता है जब सूर्य, पृथ्वी और चन्द्रमा इस क्रम में लगभग एक सीधी रेखा में अवस्थित हों।


इस ज्यामितीय प्रतिबंध के कारण चंद्रग्रहण केवल पूर्णिमा को घटित हो सकता है। दुनिया ने कुछ घंटों के लिए चांद को अपना रंग बदलता हुए देखा. सफेद रंग के चांद ने धीरे-धीरे रंग बदला और एक समय ऐसा भी आया जब वह सुर्ख लाल रंग अपना चुका था|


चंद्रग्रहण की अवधि कुछ घंटों की होती है। इसके अतिरिक्त चंद्रग्रहण को, सूर्यग्रहण के विपरीत, आँखों के लिए बिना किसी विशेष सुरक्षा के देखा जा सकता है, क्योंकि चंद्रग्रहण की उज्ज्वलता पूर्ण चंद्र से भी कम होती है।


चंद्र ग्रहण को देखने के लिए दुनिया भर में लोग घरों से बाहर निकले. कई देशों में इसे देखने के लिए काफी इंतजाम भी किए गए थे|

Answered by mrAniket
0
27 जुलाई को साल 2018 का दूसरा चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan) पड़ रहा है. यह ग्रहण रात 11.54 से शुरू होकर अगले दिन 28 जुलाई सुबह 3.49 तक रहेगा, यानी यह पूर्ण चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan 2018) 3 घंटे 55 मिनट तक बना रहेगा. दोपहर 2:54 पर ग्रहण काल शुरू हो चुका है. मान्यता है कि इस समय कोई शुभ काम नहीं करना चाहिए. इस चंद्र ग्रहण में चंद्रमा लाल रंग का दिखेगा, जिसे ब्लड मून भी कहा जाता है. इस दौरान एक तरफ जहां चांद देखने की उत्सुकता रहती है, वहीं डर भी रहता है कि ग्रहण के दौरान चांद की हानिकारक किरणों से आंखों को कई नुकसान ना हो. इसीलिए यहां चंद्र ग्रहण को देखने के लिए खास टिप्स दिए जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप ग्रहण को देख सकते हैं. 
.  

1 /- सूर्य ग्रहण की तरह आपको इसे चश्मों के साथ देखने की ज़रूरत नहीं पड़ती. बल्कि चंद्र ग्रहण को नंगी आंखों से देखा जा सकता है. वहीं, सूर्य ग्रहण को खास सोलर फिल्टर वाले चश्मों से देखने की सलाह दी जाती है जिन्हें सोलर-व्युइंग ग्लासेस, पर्सनल सोलर फिल्टर्स या आइक्लिप्स ग्लासेस कहा जाता है. 

2. आप चाहे तो खुले मैदान या फिर पास के किसी पार्क में जाकर चांद का दीदार कर सकते हैं.  ।
Similar questions