Geography, asked by mdfaizan5529, 4 months ago

पंचम क्रियाकलाप का संबंध है​

Answers

Answered by jatinoiliva
4

Answer:

PLEASE tell in English

Explanation:

mark me as brainlist follow me please ❣️ ❣️

Answered by poonammishra148218
0

Answer:ये बहुत ही विशिष्ट तथा जटिल प्रकार के क्रियाकलाप हैं जिनका सम्बन्ध ज्ञान से संबंधित क्रियाकलाप से है जैसे – शिक्षा , सूचना , शोध व विकास । चतुर्थक शब्द से तात्पर्य उन उच्च बौद्धिक व्यवसायों से है , जिनका दायित्व चिंतन , शोध तथा विकास के लिए नए विचार देना है । तृतीयक गतिविधियों कक्षा 12 से आप क्या समझते हैं?तृतीयक क्षेत्र में वाणिज्य से लेकर प्रशासन, परिवहन, वित्तीय और रियल एस्टेट गतिविधियों, व्यवसाय और व्यक्तिगत सेवाओं, शिक्षा, स्वास्थ्य और सामाजिक कार्य तक की गतिविधियों की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल है ।तृतीयक और चतुर्धातुक गतिविधियाँ क्या हैतृतीयक गतिविधियों में उत्पादन और विनिमय दोनों शामिल हैं, जबकि चतुर्धातुक गतिविधियों में सूचना का संग्रह, उत्पादन और प्रसार या सूचना का उत्पादन भी शामिल है।

Explanation:

Step:1चतुर्थक सेवाओं से तात्पर्य उन सेवाओं से हैं, जो सूचना आधारित तथा अनुसंधान व विकास आधारित क्रियाकलापों से संबंधित होती हैं। चतुर्थक सेवाएं विकास और अनुसंधान पर आधारित होती हैं। इन सेवाओं में विशिष्ट ज्ञान, विज्ञान प्रौद्योगिकी, कार्य कुशलता और प्रशासकीय सामर्थ्य से संबंधित सेवायें शामिल होती हैं।प्रथम क्रियाकलाप में क्या आता है?प्राथमिक क्रियाएँ प्रत्यक्ष रूप से पर्यावरण पर निर्भर है, क्योंकि ये पृथ्वी के संसाधनों जैसे - भूमि, जल, वनस्पति, भवन निर्माण सामग्री एवं खनिजों के उपयोग के विषय में बतलाती हैं। इस प्रकार इसके अंतर्गत आखेट, भोजन संग्रह, पशुचारण, मछली पकड़ना, वनों से लकड़ी काटना, कृषि एवं खनन कार्य सम्मिलित किए जाते हैं।प्राथमिक गतिविधि कौन सी है प्राथमिक गतिविधियों के कुछ महत्वपूर्ण उदाहरण संग्रहण, शिकार, मछली पकड़ना, लकड़ी काटना, पशु पालन, खेती और खनन हैं। पशु पालन या डेयरी एक प्राथमिक गतिविधि है। इस गतिविधि में, किसान जानवरों की जैविक प्रक्रिया पर निर्भर हैं, और चारा आदि की उपलब्धता। उत्पाद, दूध भी प्राकृतिक है।

Step:2 चतुर्धातुक सेवाएं ऐसी सेवाएं हैं जिनके लिए विशेष ज्ञान और तकनीकी कौशल की आवश्यकता होती है और चतुर्धातुक सेवाओं के कर्मचारी सूचना के संग्रह, सूचना का उत्पादन, सूचना प्रसार और अनुसंधान गतिविधियों में शामिल होते हैं।सेवा क्षेत्र का दूसरा नाम क्या है अर्थव्यवस्था के तृतीयक क्षेत्र (tertiary sector of economy) को 'सेवा क्षेत्र' (service sector) भी कहते हैं। अर्थव्यवस्था के अन्य दो क्षेत्र 'प्राथमिक क्षेत्र' (कृषि, पशुपालन, मछली पालन आदि) तथा 'द्वितीयक क्षेत्र (विनिर्माण) हैं। तृतीयक क्षेत्र का विकास २०वीं शताब्दी के आरम्भ में शुरू हुआ।प्रसार में श्रेणी के बनावट की जानकारी नहीं हो पाती है। चतुर्थक मध्यिका से छोटा होता है और लघु चतुर्थक कहलाता है । दूसरी चतुर्थक, माध्यिका होता है । तृतीया चतुर्थक मध्यिका से बड़ा होता , यह दीर्घ चतुर्थक कहलाता है ।

Step:3 अंग्रेजी क्रियाओं के निर्माण के पांच मूल प्रकार हैं (जैसा कि ऊपर बताया गया है): अकर्मक क्रियाएं, क्रियाएं जोड़ना, मोनो-सकर्मक (एक वस्तु होना), डी-सकर्मक (दो वस्तुएं होना) और जटिल-सकर्मक (एक वस्तु और एक पूरक होना) ) . एक अंग्रेजी क्रिया पाँच प्रकारों में से एक या अधिक से संबंधित हो सकती है।चतुर्थ सेवाओं में सूचना आधारित तथा अनुसंधान व विकास आधारित क्रियाकलापों को सम्मिलित किया जाता है। इनके अंतर्गत सूचनाओं का संग्रहण, उत्पादन एवं प्रकीर्णन अथवा सूचनाओं का उत्पादन आता है।प्राथमिक क्रिया कितने प्रकार की होती हैअंग्रेजी व्याकरण में प्राथमिक क्रियाएं हैं , होना, होना और करना - जिनमें से तीन मुख्य क्रियाओं या सहायक क्रियाओं के रूप में कार्य कर सकते हैं। प्राथमिक क्रियाओं को कभी-कभी प्राथमिक सहायक कहा जाता है।

To learn more about similar questions visit:

https://brainly.in/question/28428035?referrer=searchResults

https://brainly.in/question/25790948?referrer=searchResults

#SPJ3

Similar questions