Geography, asked by jigslohar4, 8 months ago

पंचम व्यवसाय के कोई दो उदाहरण दीजिए​

Answers

Answered by skyfall63
2

आधुनिक अर्थव्यवस्था के विकास में दो और औद्योगिक क्षेत्रों को शामिल किया गया है जिससे व्यवसाय संबंधित हैं। ये चतुर्धातुक और रानी क्षेत्र हैं। उच्चतम स्तर के निर्णयकर्ता या नीति निर्माता, quinary गतिविधियों का प्रदर्शन करते हैं। ये ज्ञान आधारित उद्योगों से सूक्ष्म रूप से भिन्न हैं।

Explanation:

  • क्विंटल सेक्टर (quinary sector or पंचम व्यवसाय) अर्थव्यवस्था का वह हिस्सा है जहां शीर्ष स्तर के फैसले किए जाते हैं। इसमें वह सरकार शामिल है जो कानून पारित करती है। इसमें उद्योग, वाणिज्य और शिक्षा क्षेत्र के शीर्ष निर्णयकर्ता भी शामिल हैं।
  • मौलिक गतिविधियाँ ऐसी सेवाएँ हैं जो नए और मौजूदा विचारों के निर्माण, पुन: व्यवस्था और व्याख्या पर ध्यान केंद्रित करती हैं; डेटा व्याख्या और नई तकनीकों का उपयोग और मूल्यांकन।
  • उद्योग का क्वीनरी सेक्टर कुछ अर्थशास्त्रियों द्वारा सुझाया गया उद्योग का क्षेत्र है जिसमें स्वास्थ्य, शिक्षा, संस्कृति, अनुसंधान, पुलिस, अग्निशमन सेवा, और अन्य सरकारी उद्योगों को लाभ कमाने का इरादा नहीं है। ये उद्योग अधिक बार तृतीयक या चतुर्धातुक क्षेत्रों में शामिल हैं। निहितार्थ के बावजूद, यह उद्योग के लिए प्रत्यक्ष उत्तराधिकारी नहीं है, मुख्य रूप से सिर्फ आबादी के आधार और अन्य लाभदायक उद्योग क्षेत्रों के कर लगाने की आवश्यकता है।
  • क्विंटल क्षेत्र में घरेलू गतिविधियां भी शामिल हैं, जैसे कि घर पर रहने वाले माता-पिता या गृहणियों द्वारा प्रदर्शन किया जाता है। इन गतिविधियों को मौद्रिक मात्राओं द्वारा नहीं मापा जाता है बल्कि अर्थव्यवस्था में काफी योगदान दिया जाता है।
  • अक्सर 'गोल्ड कॉलर' व्यवसायों के रूप में जाना जाता है, वे तृतीयक क्षेत्र के एक और उपखंड का प्रतिनिधित्व करते हैं जो वरिष्ठ व्यवसाय अधिकारियों, सरकारी अधिकारियों, अनुसंधान वैज्ञानिकों, वित्तीय और कानूनी सलाहकारों आदि के विशेष और उच्च भुगतान किए गए कौशल का प्रतिनिधित्व करते हैं, उन्नत अर्थव्यवस्थाओं की संरचना में उनका महत्व। दूर उनकी संख्या पल्ला झुकना।
  • क्विनरी सेवाओं में नए रुझानों में नॉलेज प्रोसेसिंग आउटसोर्सिंग (KPO) और ‘होम शोरिंग’ शामिल हैं, जो बाद में आउटसोर्सिंग के विकल्प के रूप में शामिल हैं। KPO उद्योग व्यवसाय प्रक्रिया आउटसोर्सिंग (BPO) से अलग है क्योंकि इसमें अत्यधिक कुशल श्रमिक शामिल हैं। यह सूचना संचालित आउटसोर्सिंग है। KPO कंपनियों को अतिरिक्त व्यावसायिक अवसर बनाने में सक्षम बनाता है।
  • इस क्षेत्र में सरकार, विज्ञान, विश्वविद्यालयों, गैर-लाभकारी संस्थाओं, स्वास्थ्य देखभाल, संस्कृति और मीडिया जैसे क्षेत्रों में शीर्ष अधिकारी या अधिकारी शामिल हैं। इसमें पुलिस और अग्निशमन विभाग भी शामिल हो सकते हैं, जो सार्वजनिक सेवाओं के लिए लाभकारी उद्यमों के विपरीत हैं।
  • अर्थशास्त्रियों में कभी-कभी घरेलू गतिविधियाँ (परिवार के सदस्य या आश्रित द्वारा घर में किए गए कर्तव्य) शामिल होती हैं। ये गतिविधियाँ, जैसे कि चाइल्ड केयर या हाउसकीपिंग, आमतौर पर मौद्रिक राशियों द्वारा नहीं मापी जाती हैं, बल्कि मुफ्त में सेवाएं प्रदान करके अर्थव्यवस्था में योगदान करती हैं, अन्यथा इसके लिए भुगतान किया जाएगा।
  • दूसरी ओर, चतुर्धातुक क्षेत्र अर्थव्यवस्था का चौथा क्षेत्र है, जिसमें बौद्धिक गतिविधियाँ होती हैं, जो अक्सर तकनीकी नवाचार से जुड़ी होती हैं। इसे कभी-कभी ज्ञान अर्थव्यवस्था भी कहा जाता है।
  • इस क्षेत्र से जुड़ी गतिविधियों में सरकार, संस्कृति, पुस्तकालय, वैज्ञानिक अनुसंधान, शिक्षा और सूचना प्रौद्योगिकी शामिल हैं। ये बौद्धिक सेवाएँ और गतिविधियाँ हैं जो तकनीकी प्रगति को बढ़ाती हैं, जो अल्पकालिक और दीर्घकालिक आर्थिक विकास पर भारी प्रभाव डाल सकती हैं।

To know more

state characteristics features of quinary sector of economic activity ...

brainly.in/question/7532312

Similar questions