Hindi, asked by ok66666, 1 year ago

पंचतंत्र का सारांश please tell fast answer

Answers

Answered by mchatterjee
0
पांच महत्वपूर्ण सिद्धांत जिनको पंचतंत्र में महत्त्व दिया गया है वह है--

मित्र- भेद-- यह पांच पुस्तकों में सबसे लंबी है, यह उन घटनाओं को दिखाती है जो अक्सर दोस्तों के अलगाव का कारण बनती हैं। यह शेर राजा, पिंगलाका, और एक बैल, संजीवाका के बीच दोस्ती के साथ शुरू होता है। दो लोमड़ी शेर के मंत्री हैं जो दोस्ती तोड़ने का नेतृत्व करते हैं।

मित्र लाभ-- यह दूसरी पुस्तक चूहे और एक कौवा के बीच दोस्ती के माध्यम से दोस्ती को बनाने या प्राप्त करने का वर्णन करती है, जिसमें बाद में एक कछुए का झुंड शामिल है। वे एक दूसरे को एकता और दोस्ती के सार को चित्रित करने के लिए और सहयोग करते हैं।

काकोल्यूकियम(कौवों और उल्लू की कहानी)-- तीसरी किताब पारंपरिक दुश्मनों - कौवों और उल्लूओं के माध्यम से युद्ध की कला और शांति के महत्व को दर्शाती है। यह किताब अपने रहस्यों और कमजोरियों तक पहुंच हासिल करके शक्तिशाली उल्लू पर हमला करने वाले कमजोर कौवों को दिखाती है।

लब्ध प्रनासम-- चौथी किताब इस बात को प्रबुद्ध करती है कि एक बंदर और मगरमच्छ के बीच एक सिंबियोटिक दोस्ती के माध्यम से लाभ कैसे प्राप्त किया जा सकता है, जो बंदर के दिल को प्राप्त करने की इच्छा रखता है। हालांकि, बंदर को इस बारे में पता चला है और गंभीर भाग्य से बचने के लिए ज्ञान का उपयोग करता है।

अपरिक्षित कार्यक्रम-- पांचवीं किताब उन मामलों के चारों ओर घूमती है जिन्हें ब्राह्मण और उसके पालतू मोंगोस के माध्यम से अस्वीकार्य माना जाता है। मोंगोज़ चोट के बावजूद अपने बच्चे की रक्षा करता है, लेकिन ब्रह्मानी की गलतफहमी के कारण उसे दंडित किया जाता है। बाद में उसने अपने दोस्त और उसके बच्चे के उद्धारकर्ता को मारने से पछतावा किया।
Similar questions