Social Sciences, asked by Anonymous, 2 months ago

पांडुलिपियां क्या हैं?​

Answers

Answered by ridhimasingh1211
2

Answer:

पाण्डुलिपि (manuscript) उस दस्तावेज को कहते हैं जो एक व्यक्ति या अनेक व्यक्तियों द्वारा हाथ से लिखी गयी हो। जैसे हस्तलिखित पत्र। मुद्रित किया हुआ या किसी अन्य विधि से, किसी दूसरे दस्तावेज से (यांत्रिक/वैद्युत रीति से) नकल करके तैयार सामग्री को पाण्डुलिपि नहीं कहते हैं।

Explanation:

hope it will hlp you 。◕‿◕。

Answered by Anonymous
2

Answer:

पांडुलिपि से तात्पर्य उस प्राचीन दस्तावेज़ से है, जो हस्तलिखित हो तथा जीवन से विशिष्ट रूप से सम्बंधित हो I पांडुलिपि एक ऐसा हस्तलिखित दस्तावेज़ है, जिसका वैज्ञानिक, ऐतिहासिक, साहित्यिक एवं सांस्कृतिक महत्त्व हो अथवा जो कम से कम 75 वर्ष प्राचीन हो I पांडुलिपियाँ मात्र ऐतिहासिक दस्तावेज़ नहीं होतीं, बल्कि ये किसी देश में घटित परिवर्तनों की साक्षी होती हैं I विश्वासों व व्यवस्थाओं की गवाह होती हैं और इन सबसे बढ़कर उस देश की वैचारिक परंपरा व अनुभवों की मुखर प्रतिनिधि होती हैं I

पांडुलिपियां हमारी सांस्कृंतिक विरासत का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं । इनके संरक्षण के उद्देश्य से सांस्कृतिक मंत्रालय ने वर्ष 2003 में राष्ट्रीय पांडुलिपि मिशन का शुभारंभ किया। इसके अंतर्गत पुस्तक सूचियों को खोजकर भारत की पांडुलिपियों का संरक्षण किया जाता है तथा शैक्षिक उद्देश्यों के लिए जनमानस तक आसानी से पहुंच उपलब्ध कराने, जागरूकता बढ़ाने और बढ़ावा देने पर भी जोर दिया जाता है।

Explanation:

Similar questions