Hindi, asked by ahirwalmukesh39, 1 month ago

पेड - पौधे हमारे लिए किस प्रकार फायदेमंद हैं?​

Answers

Answered by HarshadaPawar7
50

Answer:

वातावरण को शुद्ध रखने और संतुलन बनाए रखने में पेड़-पौधे अहम भूमिका निभाते हैं। ये मिट्टी का कटाव रोकते हैं और नमी बनाए रखते हैं। जहां पेड़-पौधों की संख्या ज्यादा होती है वहां बरसात में अच्छी बारिश होती है। ... पेड़-पौधे हमारी जीवन रेखा होते हैं।

Answered by sameer7127
10

Answer:

like my answer and Mark me as brainliest followme ठीक है

Explanation:

वातावरण को शुद्ध रखने और संतुलन बनाए रखने में पेड़-पौधे अहम भूमिका निभाते हैं। ये मिट्टी का कटाव रोकते हैं और नमी बनाए रखते हैं। जहां पेड़-पौधों की संख्या ज्यादा होती है वहां बरसात में अच्छी बारिश होती है।

पेड़ों को जीवन का आधार कहा जाता है यह बात सोमवार को गहोई वैश्य समाज एवं महिला मंडल द्वारा बस स्टैंड परिसर में मैथिलीशरण गुप्त की जयंती पर आयोजित पौध रोपण कार्यक्रम में नगर पालिका अध्यक्ष कलावती महोलिया ने कही।

अध्यक्ष ने कहा कि भविष्य में बेहतर वातावरण के लिए सभी को पौधे रोपना चाहिए। पेड़-पौधे हमारी जीवन रेखा होते हैं। कुछ दवाइयों का काम भी करते हैं। हर व्यक्ति और बच्चे को एक-एक पौधा लगाकर उसकी बड़े होने तक देखभाल करनी चाहिए।

अगर पृथ्वी पर पेड़-पौधे नहीं रहेंगे तो वह वीरान हो जाएगी। इस मौके पर प्रमोद, मालती कश्तवार, विनीता, अशोक सेठ, आशा नोगरईया, मधुवाला रावत, आशीष सोनी, राजकुमार चपरा सहित आदि मौजूद रहे।

Similar questions