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योगी आदित्यनाथ (गोरखपुर): उपाध्यक्ष महोदय, भारतीय रेल के वर्ष 2011-12 के रेल बजट पर प्रारम्भ में ही चर्चा के लिए आपने मुझे आमंत्रित किया है, इसके लिए मैं हृदय से आपका आभार व्यक्त करता हूं। साथ ही एनडीए अध्यक्ष माननीय आडवाणी जी और नेता प्रतिपक्ष माननीय सुषमा जी का भी आभार व्यक्त करता हूं कि जिन्होंने मुझे यह अवसर प्रदान किया है। मैं माननीय रेल मंत्री जी को भी हृदय से धन्यवाद देता हूं कि जिन्होंने भारतीय रेल के वर्ष 2011-12 के इस बजट को भारी घोषणाओं और आश्वासनों के माध्यम से “कहीं पर निगाहें, कहीं पर निशाना” यह मान करके पूरे देश के अंदर दिल्ली के रेल भवन से एक मैसेज दिया है और कोलकाता की राइटर्स बिल्डिंग तक पहुंचने का क्या माध्यम हो सकता है, वह इस रेल बजट में स्पष्ट झलक रहा है।
उपाध्यक्ष महोदय, भारतीय रेल का इतिहास 157 वर्ष पुराना है। भले ही राजनीतिक रूप से एक कड़वाहट रेल बजट के दिन सदन के अंदर हम सब को देखने को मिलती है, लेकिन सामान्यत: पूरे देश के अंदर रेल की यात्रा अत्यंत सस्ती मानी जाती है। साथ ही साथ पूरे देश को सामाजिक और सांस्कृतिक रूप से भी जोड़ने में एक बड़ी महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वाह भारतीय रेल ने किया है। पूरे देश के अंदर 64000 किलोमीटर से अधिक लम्बाई वाले क्षेत्र में, भौगोलिक एवं ग्रामीण क्षेत्र में भी इसका नेटवर्क फैला हुआ है। देश के 7083 रेलवे स्टेशनों को और प्रतिदिन दो करोड़ से ऊपर यात्रियों के साथ-साथ 2.5 मिलियन टन माल यातायात की ढुलाई भारतीय रेल से होती है। विश्व में सबसे अधिक यात्रीवाहक, तीसरा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क, माल यातायात की दृष्टि से विश्व का सबसे बड़ा चौथे नम्बर का जो नेटवर्क है, वह भारतीय रेल का है। देश के अंदर भारत के राजमार्गों एवं बंदरगाहों को जोड़ने के साथ-साथ भारत की परिवहन व्यवस्था को एक रीढ़ अर्थात् लाइफ लाइन के रूप में हमने भारतीय रेल को माना है। आज भी 35 प्रतिशत से अधिक रेल के द्वारा माल ढोया जाता है।
उपाध्यक्ष महोदय, पॉवर, कोयला, इस्पात्, सीमेंट और उर्वरक जैसे क्षेत्रों में 70 प्रतिशत माल की ढुलाई रेलवे द्वारा की जाती है। जैसी रेल मंत्री जी ने रेल बजट में घोषणा की थी कि 14 लाख कर्मचारियों को प्रत्यक्षरूप से नौकरियों के माध्यम से जहां भारतीय रेल ने जोड़ा है, वहीं साथ ही साथ उससे कई गुना ज्यादा लोगों को अप्रत्यक्षरूप से रोजगार देने में महत्वपूर्ण भूमिका भारतीय रेल की रही है। इसीलिए रेल के इफ्रास्ट्रक्चर की गुणवत्ता, उसकी क्षमता तथा उसके निष्पादन में राष्ट्र के लिए अत्यन्त निर्णायक तथा महत्वपूर्ण भूमिका को हर भारतीय स्वीकार करता है और उसकी इच्छा होती है कि भारतीय रेल अपनी इस निर्बाध गति को इसी रूप में बनाने में अपना योगदान देती रहे।
महोदय, इसी विश्वास के साथ प्रति वर्ष यह इच्छा होती है कि संसद के अंदर जब रेल बजट आता है, तो देश के हर कोने से एक आवाज उठती है कि हमारे लिए भी कुछ होना चाहिए, लेकिन अत्यन्त दुख और खेद के साथ हम सब आज इस सदन में रेल बजट पर बहस की शुरूआत कर रहे हैं कि एक संकीर्ण राजनीतिक स्वार्थों ने, सस्ती राजनीतिक लोकप्रियता की होड़ ने रेल ढांचे के आधुनिकीकरण पर समुचित ध्यान नहीं दिया गया है और आधारभूत ढांचे के विकास की उपेक्षा ने, भारतीय रेल को आज जहां खड़ा किया है, वह एक अत्यन्त ही खतरनाक दौर से गुजर रही है। मुझे याद है, वर्ष 2009-10 में, ...( व्यवधान)
श्रीमती सुषमा स्वराज (विदिशा):उपाध्यक्ष महोदय, आज रेल बजट पर सदन में चर्चा हो रही है। बजट सत्र में जिन तीन महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा होती है, उनमें राष्ट्रपति अभिभाषण, रेल बजट और सामान्य बजट आते हैं। इस समय सदन में, एक रेल मंत्री और एक रेल राज्य मंत्री के पीछे, पूरी की पूरी बैंचेज देखिए, बिलकुल खाली पड़ी हैं। सत्ता पक्ष का एक सांसद भी मौजूद नहीं है। ...( व्यवधान) एक रेल मंत्री स्वयं और एक रेल राज्य मंत्री के अलावा पूरी बैंचेज खाली हैं। यह सरकार का फ्लोर मैनेजमेंट है, जो मैं आपको बताना चाहती हूं। ...( व्यवधान)
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Answer:
एचडीएचडीएचडी तेह रही हो और जब तालाब से अधिक लोगों की आंखों के आगे जहां तक मेरा मन नहीं करता वह अपने आप से प्यार करती थी अब तो मैं उसे देख रही हो और जो कुछ किया था उन्होंने बताया गया तो वह