Political Science, asked by chanchal1052002, 1 month ago

पाकिस्तान के साथ संबंध सुधारने के दो उपाय सुझाए?​

Answers

Answered by Anonymous
0

मेरे हिसाब से इसके लिए दोनों सरकारों को ईमानदारी से एक होना पडेगा।सबसे पहले शुरुआत करनी होगी दौनों देशों को, अपने अपने सीनियर सिटीजन को वीसा आन अराइवल सुविधा तुरंत देनी चाहिए ताकि वो एक दुसरे के देश में जाकर अपनी अपनी मातृभूमि को देख सकें क्योंकि दोनों देशों के नागरिकों की सास्ंकृतिक विरासत एक दूसरे के शहरों गाँवों मे फैली है इस से कम से कम उस पीढी को जो बंटवारे के बाद एक बारी अपने बुजुर्गों की उस धरती का दीदार करना चाहती है जहाँ वो पुश्तैनी रूप से रहते थे।इसके अलावा भारत को पाकिस्तानी छात्रों को भारत मे पढाई के लिए वीसा प्रक्रिया आसान करनी होगी। ताकि वो भारत को समझ सकें मैंने कई युटुयब वीडियो मे पाकिस्तान के युवाओं की यह ईच्छा तीव्र रुप से उनके अंदर देखी है। जैसे भारत की फिल्में पाकिस्तान के सिनेमा हाल मे देखी जाती हैं।पाकिस्तान की फिल्मे भी भारत के सिनेमा घरो मे प्रदर्शित की जानी चाहिए। भारत ने पाकिस्तान को मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा दे रखा है लेकिन पाकिस्तान ने भारत के लिए ऐसा कुछ नहीं किया है जो कि यह उसे करना चाहिए । पाकिस्तान व भारत के कई लोग यह मानते हैं कि द्विपक्षीय क्रिकेट संम्बंध शुरू करने से सोहार्द का वातावरण बनेगा किन्तु मेरा मानना है कि दोनों देशों के बीच क्रिकेट कटुता ही बढाता है इस से अच्छा भारत को पाकिस्तानी की जनता को भारत मे इलाज वगैरा करवाने के लिए वीसा प्रक्रिया मे आवश्यक ढील देनी चाहिए ।

व्यापार एक ऐसा माध्यम है जिसके चलते पुरी दूनिया मे लोग एक दूसरे के यहां आते जाते हैं भारत पाकिस्तान को एक दुसरे के व्यापारिक क्षेत्रों में संम्भावनौ की तलाश करनी चाहिए।

पर इस सबके लिए हमें अपना अतीत भुलना होगा अगर पुरानी बातों को याद रखे रहेंगे तो यह अगले हजार साल मे भी संभव नहीं होगा । यदि युरोपियन देश अपनी कटुता भुल कर आज अपनी सीमाएं एक दुसरे के लिए खोल कर व्यापार कर रहें हैं तो उन्हें देखकर ही हमें कुछ सोच लेना चाहिए।

Similar questions