Hindi, asked by ry887384, 1 month ago

पुलिस की भूमिका पर निबंध​

Answers

Answered by Anonymous
2

बाल अधिकारों के संरक्षण के लिए एक केंद्र के निर्माण की घोषणा भारत में बच्चों के लिए एक बड़ी जीत है। यह घोषणा 12 मई 2020 को यूनिसेफ के सहयोग से राष्ट्रीय पुलिस अकादमी द्वारा आयोजित ‘COVID-19 के दौरान बाल संरक्षण’ नामक वेबिनार के अवसर पर की गई।

श्री अतुल करवाल, आईपीएस, डिरेक्टर, राष्ट्रीय पुलिस अकादमी, ने बाल अधिकारों के संरक्षण के लिए एक समर्पित केंद्र स्थापित करने की योजना की घोषणा करते हुए कहा, “पुलिस समुदाय के साथ मिलकर एक बल गुणक के रूप में कार्य कर सकती है, उस प्रभावशीलता को बढ़ाने के लिए जिसके साथ वे COVID-19 के दौरान बच्चों की सहायता करते हैं”।

COVID-19 ने उन वातावरणों को बाधित किया है जिसमें बच्चे बढ़ते और विकसित होते हैं। परिवारों, दोस्ती, दैनिक दिनचर्या और व्यापक समुदाय का ये व्यवधान बच्चों के कल्याण, विकास और संरक्षण पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।

इसके अलावा, COVID-19 को फैलने से रोकने और इस पर काबू पाने के लिए किए गए उपायों से बच्चों पर संरक्षण जोखिम हो सकता है। घर पर, किसी केंद्र में, या किसी क्षेत्र में क्वारंटाइन और आइसोलेशन के उपाय बच्चों और उनके परिवारों पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं। घरेलू हिंसा बढ़ने के संकेत भी मिले हैं।

Similar questions