Science, asked by meenapatwa18, 1 month ago

प्लास्टिक के उपयोग से 5R सिद्धांत को समझाइए​

Answers

Answered by rihuu95
0

Answer:

5 R सिद्धांत

-5R सिद्धांत अपशिष्ट प्रबंधन प्रक्रिया  को-

  1. कम करने,
  2. पुन: उपयोग करने,
  3. रीसायकल करने,
  4. पुनर्प्राप्त करने और
  5. अवशिष्ट प्रबंध

के माध्यम से किया जाता है।

Explanation:

प्लास्टिक के उपयोग

प्लास्टिक के कचरे से  दुनिया परेशान है. समंदर हो या नदियां. पहाड़ हों, दूर स्थित द्वीप हों या मैदान, हर जगह प्लास्टिक के कचरे से प्रदूषण और पर्यावरण को भारी नुक़सान हो रहा है ।

प्लास्टिक के इस कदर बढ़े इस्तेमाल की सबसे बड़ी वजह है कि इसे बहुत कम लागत में तैयार किया जा सकता है. जैसे कि कांच की बोतल, प्लास्टिक की बोतल से काफ़ी महंगी पड़ती है. फिर उसे लाने-ले जाने में भी बड़ी चुनौती का सामना करना पड़ता है. जबकि प्लास्टिक को आसानी से कहीं भी ले जाया जा सकता है. ये हल्का होता है ।

ज़्यादातर पेय पदार्थ कांच की बोतलों में बिकते थे. आज की तारीख़ में कमोबेश हर पेय पदार्थ प्लास्टिक में पैक होकर बिकता है. इसे हम पॉलीथिलीन टेरेप्थैलेट या PET के नाम से जानते हैं. कांच के मुक़ाबले प्लास्टिक की बोतल बनाना सस्ता पड़ता है. लेकिन, ये फ़र्क़ बहुत ज़्यादा नहीं है  ।

प्लास्टिक के उपयोग से 5R सिद्धांत -

पर्यावरण के हित के लिए एक उत्तरदायी नागरिक के रूप में प्लास्टिक के इन पाँच -सिद्धांतों -

Reduce.-उपयोग कम करिए Reuse.-पुनः उपयोग करिएRecycle-पुनः चक्रित करिए Recover-पुनः प्राप्त करिए Refuse-उपयोग नर करिए

का पालन करना बेहद आवश्यक है। प्लास्टिक एक ऐसा पदार्थ है जो पर्यावरण हितैषी नहीं है, इसीलिए प्लास्टिक का सोच समझकर और कम से कम इस्तेमाल करके पर्यावरण को प्रदूषित होने से बचाया जा सकता है।

Answered by bhatiamona
0

प्लास्टिक के उपयोग से 5R सिद्धांत को समझाइए​।

प्लास्टिक के 5r सिद्धांत इस प्रकार हैं :

  1. उपयोग कम करिए : Reduce
  2. पुनः उपयोग करिए : Reuse
  3. पुनः चक्रित करिए : Recycle
  4. पुनः प्राप्त करिए : Recover
  5. उपयोग नही करिए : Refuse

व्याख्या :

पर्यावरण के हित के लिए एक उत्तरदायी नागरिक के रूप में प्लास्टिक के इन पाँच सिद्धांतों का पालन करना बेहद आवश्यक है। प्लास्टिक एक ऐसा पदार्थ है जो पर्यावरण हितैषी नहीं है, इसीलिए प्लास्टिक का सोच समझकर और कम से कम इस्तेमाल करके पर्यावरण को प्रदूषित होने से बचाया जा सकता है।

प्लास्टिक दो प्रकार का होता है:

थर्मोप्लास्टिक्स और थर्मोसेट्स

थर्मोप्लास्टिक्स प्लास्टिक गर्मी में पिघल जाता है नर्म हो जाता है | थर्मोप्लास्टिक्स गर्म करने पर आसानी से मुड़ जाता है, हम उसे कोई भी आकर दे सकते है | जैसे पालीथीन, पाली-विनाइल क्लोराइड |थर्मोसेट्स प्लास्टिक इसे जो एक बार आकर दे दिया जाता है फिर भी उन्हें ऊष्मा देकर भी आकर बदल नहीं सकते । इसे नर्म नहीं किया जाता है | जिस ढांचे में एक बार बदल दिया जाता है उसे नर्म नहीं किया जाता |

#SPJ3

——————————————————————————————————————

Know something more :

https://brainly.in/question/39487258

यदि आपको दुकान पर किसी भी वस्तु के साथ मुफ्त उपहार मिलता है, जो प्लास्टिक से बना है, तो क्या आप इसे स्वीकार करेंगे यदि हाँ, तो यदि नहीं, तो क्यों?​

https://brainly.in/question/13533757

मृदा प्रदूषण किन कारणों से होता है ?

Similar questions