Hindi, asked by pihujethliya, 23 days ago

पॉलिथीन बैग्स हमारे लिए हानिकारक क्यों है​

Answers

Answered by ROSEMARIE001
1

Answer:

पॉलिथीन की थैलियों का पर्यावरण पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है। ... प्लास्टिक की थैलियां पर्यावरण को गंभीर रूप से बाधित करती हैं। वे मिट्टी में मिल जाते हैं और धीरे-धीरे जहरीले रसायन छोड़ते हैं। वे अंततः मिट्टी में टूट जाते हैं, दुर्भाग्यपूर्ण परिणाम यह है कि जानवर उन्हें खाते हैं और अक्सर घुट और मर जाते हैं

विज्ञान बताता है कि प्लास्टिक से कागज की ओर बढ़ना जरूरी नहीं है, '' वह कहते हैं। इसके बजाय, यह पर्यावरणीय प्रभाव को कम करने वाले कूड़े से बढ़ते संसाधन उपयोग और ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में बदलाव कर सकता है। वास्तव में हरे रंग में जाने के लिए, वह पुन: प्रयोज्य बैग के लिए प्रतिबद्ध है, भले ही प्लास्टिक से बना हो।

प्लास्टिक में जोड़े गए रसायन मानव शरीर द्वारा अवशोषित होते हैं। इनमें से कुछ यौगिकों में हार्मोन में परिवर्तन पाया गया है या अन्य संभावित मानव स्वास्थ्य प्रभाव हैं। प्लास्टिक मलबे, रसायनों से भरा हुआ है और अक्सर समुद्री जानवरों द्वारा निगला जाता है, वन्यजीवों को घायल या जहर दे सकता है।

पॉलिथीन बैग बहुत खतरनाक होते हैं जो मवेशियों की मौत का कारण बन सकते हैं।

पॉलिथीन बैग शहरों और कस्बों में ड्रेनेज सिस्टम के बंद होने के लिए भी जिम्मेदार हैं।

प्लास्टिक को सड़ने में कई साल लग जाते हैं। जूट के बैग प्राकृतिक, बायोडिग्रेडेबल सामग्री से बने होते हैं। वे पर्यावरण में किसी भी तरह का खतरा नहीं रखते हैं। वे अपने क्षरण के दौरान पर्यावरण में कोई विषाक्त पदार्थ नहीं छोड़ते हैं।

HOPE IT HELPS YOU. PLEASE MARK ME AS THE BRAINLIEST.

Answered by meghakarmakar14
0

plastic se nikalne wali Kanoon se cancer hone ka Khatra Hota Hai tatha manushya ke liye Ye Rishta ki gas hanikarak hai

Similar questions