Hindi, asked by DevrajSingh123, 9 months ago

पाणिनि कौन थे ? उन्होंने कौन-सी पुस्तक लिखी ?​

Answers

Answered by Anonymous
19

Answer:

पाणिनि संस्कृत भाषा के सबसे बड़े वैयाकरण हुए हैं। इनका जन्म तत्कालीन उत्तर पश्चिम भारत के गांधार में हुआ था। इनके व्याकरण का नाम अष्टाध्यायी है जिसमें आठ अध्याय और लगभग चार सहस्र सूत्र हैं।

Explanation:

Mark me  as the the brainliest AND GET 7 YEARS OF GOOD LUCK......

Answered by AnkitaSahni
0

पाणिनी एक संस्कृत व्याकरणविद् थे जिन्होंने ध्वन्यात्मकता, स्वर विज्ञान और आकृति विज्ञान का एक व्यापक और वैज्ञानिक सिद्धांत दिया। संस्कृत भारतीय हिंदुओं की शास्त्रीय साहित्यिक भाषा थी और पाणिनी को भाषा और साहित्य का संस्थापक माना जाता है।

  • अष्टाध्यायी भारतीय व्याकरणविद् पाणिनी द्वारा '6ठी से 5वीं शताब्दी' ईसा पूर्व में लिखा गया व्याकरण पर एक संस्कृत ग्रंथ है। इस कार्य ने 'शास्त्रीय संस्कृत' के लिए 'भाषाई मानक' निर्धारित किए।
  • पाणिनी ईसा पूर्व चौथी शताब्दी में गांधार के एक प्राचीन भारतीय व्याकरणविद् थे। उन्हें अपने 'संस्कृत व्याकरण' के लिए जाना जाता है, मुख्य रूप से अष्टाध्यायी के रूप में जाने जाने वाले व्याकरण में संस्कृत आकृति विज्ञान के 3,959 नियमों के निर्माण के लिए, जिसका अर्थ है "आठ अध्याय"। यह 'वेदांग' की 'व्याकरणिक शाखा' का एक मूलभूत पाठ है।
  • इसे एक प्रकार के क्षेत्र के रूप में माना जाता था जिसके अपने पैरामीटर और नियमों का सेट था और पाणिनी को इस भाषा का निर्माता माना जाता है। पाणिनि के बारे में अधिक जानने के लिए, उन पर इस व्यावहारिक जीवनी को पढ़ना जारी रखें। पाणिनि के काम के बाद पतंजलि की महाभाष्य को संस्कृत व्याकरण के क्षेत्र में सबसे महत्वपूर्ण कार्यों में से एक माना जाता है।

#SPJ2

Similar questions